Home लाइफ़स्टाइल Heatwave Alert: बढ़ती गर्मी के लिए Ministry Of Health का बड़ा ऐलान,...

Heatwave Alert: बढ़ती गर्मी के लिए Ministry Of Health का बड़ा ऐलान, इन अहम लक्षणों से रहें सावधान

Heatwave Alert: बढ़ती गर्मी के लिए Ministry Of Health ने एक बड़ा ऐलान किया है और कई अहम लक्षणों का भी बाताया जिससे हमें खुदको सुरक्षित रखना चाहिए।

0
Heatwave Alert

Heatwave Alert: इन दिनों देश भर में लोग मई की बढ़ती गर्मी और लू से परेशान हैं व इससे हो रही कई गंभीर दिक्कतों से जूझ रहे हैं। यहीं अब मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ (Ministry Of Health) ने बढ़ती गर्मी और लोगों की परेशानियों को देखते हुए इसके लक्षणों का खुलासा किया है जिससे आपको बचकर रहना चाहिए।

Heatwave Alert पर मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ का बड़ा ऐलान

मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है, जो इस मई की बढ़ती लू के लक्षणों और उसके निवारण को दर्शा रही है। मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने वीडियो की शुरुआत में एक कोट डाला और लिखा “गर्मी के खिलाफ स्वस्थ की रक्षा” वहीं आगे बढ़ते हुए उन्होंने गर्मी से संबंधित कई बीमारियों और उनके लक्षणों को बताया है चलिए उसपर एक नजर डालते हैं।

गर्मी से संबंधित बीमारियां और उनके लक्षण

1. मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने अपने अपने पहले पहलु में बतया कि, बढ़ते तापमान के चलते आपको गर्मी का तनाव हो सकता है। और जिससे आपको उससे जुड़ी कई बीमारियां भी हो जाती हैं।

2. यहीं उन्होंने गर्मी से संबंधित बीमारियों में दो तरह की बीमारियों पर रौशनी डाली पहली, हल्की बीमारियां जैसे हीट रैश या हीट ऐंठन हो सकती हैं। वहीं गंभीर बीमारियों में आपको, हीटस्ट्रोक यानी गर्मी के जान जाने का खतरा भी हो सकता है।

3. लक्षण : यहीं लक्षणों में मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने चक्कर आना सिर दर्द, अत्यधिक प्यास लगना और तेज़ी से सांस लेने को शामिल किया है। जो आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

4. क्या होता है इससे : साथ ही बता दें, मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार गर्मी के तनाव से आपको हृदय, श्वसन और गुर्दों से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

बचाव के उपाय

चलिए अब मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ द्वारा बताई इन सभी बीमारियों और लक्षणों के बाद इसके बचाव के उपायों पर एक नजर डालते हैं।

1. खुदको ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रखें।

2. बाहर ज्यादा न जाएं, अगर जाना बेहद जरूरी हैं तो पूरी सुरक्षा के साथ ही जाएं।

3. गर्मियों में हलके व आरामदायक कपड़ों का चेयन करें।

4. खुदको ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version