गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यHenley Passport Index 2023: अब बिना वीजा कर सकेंगे 57 देशों का...

Henley Passport Index 2023: अब बिना वीजा कर सकेंगे 57 देशों का सफर, ये है भारत की रैंकिंग

Date:

Related stories

Passport News: आवेदकों को झांसा देकर लूट रहे हैं ये फर्जी पासपोर्ट वेबसाइट, जानें क्या है विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी

Passport News: तकनीक के इस बढ़ते दौर में साइबर ठगी का मामला तेजी से बढ़ता पाया जा रहा है। कहीं लोगों से ऑनलाइन माध्यम से की गई फ्रॉड संबंधी खबरें सामने आती हैं तो कहीं दस्तावेज के नाम पर उन्हें झांसा देकर लूटा जाता है।

Henley Passport Index 2023: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने हाल ही में वीजा फ्री एंट्री को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत के लोग अब विश्व के 57 देशों का दौरा बिना वीजा के ही कर सकेंगे। बता दें कि हेनले अपनी इस रिपोर्ट को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के माध्यम से जारी करती है जिसके तहत सभी देशों को उनके पासपोर्ट की क्रम में वीजा फ्री अराइवल का आंकड़ा दिया जाता है।


हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार क्या है भारत की रैंकिंग


बता दें कि हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार जारी किए गए रैंकिंग में इस बार भारत को दो स्थानों का फायदा हुआ है। इंडेक्स द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट में भारत को 80 वें स्थान पर रखा गया है जिसके तहत हमें विश्व के 57 देशों में फ्री एंट्री की परमिशन मिलती है।


भारतवासियों की इन देशों में हो सकती है बिना वीजा के एंट्री


इंडेक्स में जारी रिपोर्ट क् अनुसार भारत के निवासी इंडोनेशिया, थाईलैंड, रवांडा, भूटान, जमैका, मकाओ, सेंट किट्स और नेविस, ट्यूनीशिया और मॉरीशस समेत कई देशों का दौरा बिना वीजा के ही कर सकते हैं।


इस रैंकिंग के क्या हैं मायने और किसने किया है टाप

खबरों की माने तो ये रैंकिंग वैश्विक प्लेटफॉर्म पर हमारी ताकत और क्षमता को दर्शाता है। ऐसे में जिन राज्यों की पासपोर्ट रैंकिंग टाप पर होती है उनके पासपोर्ट समेत उस देश की ताकत ज्यादा मानी जाती हैं, वहीं खराब रैंकिंग वालों को अलग तरजीह दी जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories