सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलInternational Travel के लिए Passport की नहीं दिल की धड़कन की पड़ेगी...

International Travel के लिए Passport की नहीं दिल की धड़कन की पड़ेगी जरूरत? विदेश जाने से पहले जरूर जान लें

Date:

Related stories

International Travel: क्या आपने कभी ये सोचा है? की आप पासपोर्ट के बिना इंटरनेशनल ट्रैवल कर सकेंगे। यकीनन इस तरह की बातें आपके सपने में भी नहीं आई होगी। लेकिन बता दें, बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ ये संभव है कि आने वाले समय में लोग बिना पासपोर्ट के ट्रैवल आसानी से कर सकेंगे। अभी ये समय में ये चीजें सुनने में काफी अजीब लगती है मगर आगामी वर्ष में ये संभव है। तो आइए जानते हैं, पासपोर्ट के बिना कैसे इंटरनेशनल ट्रैवल कर सकते हैं।

जानें किसने की है भविष्यवाणी

आपको बता दें, ब्रिटेन की एक लो कॉस्ट एयरलाइन द्वारा भविष्यवाणी किया गया है कि आने वाले समय में ट्रैवलिंग का तरीका काफी बदलने वाला है। इसमें ट्रैवलिंग के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। वहीं दिल की धड़कन और बायोमेट्रिक इनफॉर्मेशन के द्वारा लोग ट्रैवल कर सकेंगे। जिस हिसाब से टेक्नोलॉजी काफी बढ़ रही है, उस हिसाब से ऐसा नियम होना संभव है।

बता दें, हर व्यक्ति का फिंगर प्रिंट और कार्डियक सिग्नेचर अलग होता है। ये एक ऐसी पहचान है जो किसी की भी सेम नहीं हो सकती है। इसलिए आने वाले समय में ऑफिशियल आइडेंटिफिकेशन के लिए इन चीजों का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं ये अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्रैवल करने वाले की सभी डिटेल्स ग्लोबल सिस्टम पर सेव रहेगी। इसमें डाटा को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं होगा।

2070 तक बदल सकती है ट्रैवल इंडस्ट्री

बदलते हुए समय के साथ साथ ट्रैवल इंडस्ट्री में कई सारे बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं ब्रिटेन की ट्रैवल एजेंसी के द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2070 तक पूरी तरह ट्रैवल एजेंसी बदल जाएगी। उस समय तक पासपोर्ट की जगह दिल की धड़कन और कार्डियक सिग्नेचर की जरूरत पड़ेगी। अब ये चीजें समय के साथ ही पता चलेगा कि ये अनुमान सही है या नहीं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories