शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHow to Get Rid of Rats: इन तरीकों से खत्म होगा घर...

How to Get Rid of Rats: इन तरीकों से खत्म होगा घर से चूहों का आतंक, नहीं होगी कोई भी परेशानी

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

How to Get Rid of Rats: हर किसी के घर में चूहे होते हैं। चूहे को भगवान गणेश का वाहन माना जाता है और कुछ घरों में इसकी पूजा भी होती है। वहीं कुछ लोग चूहों के आतंक से बड़े परेशान रहते हैं। क्योंकि यह हमारे सामान को ज्यादा बर्बाद करते हैं। साथ ही खाने पीने की चीजों को भी खराब कर देते हैं। इसी वजह से लोग इन्हें भगाने के नए-नए तरीके ढूंढते हैं। लोग अपने घर से चूहों को भगाने के लिए अक्सर पिंजरे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन चूहा फिर से उनके घर में आ जाता है। कहा जाता है कि चूहों की याददाश्त बहुत तेज होती है और इसी वजह से वह दोबारा वापस उसी घर में घूम के आ जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने घर से चूहों को भगाने के लिए कुछ अलग तरीके अपनाते हैं तो हम उसके बारे में जानकारी देंगे।

पेपरमिंट स्प्रे के इस्तेमाल से घर से भाग जाएंगे चूहे

यदि आप अपने घर में घूम रहे चूहों से परेशान है तो इसके लिए पेपरमिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी गंध से चूहे दूर होते हैं। इस स्प्रे को कुछ ठिकानों पर छिड़क दें। इसके बाद से आप देखेंगे कि घर से आए सारे चूहे भाग जाएंगे।

तंबाकू को बेसन में मिलाकर आजमाएं यह तरीका

यदि आप अपने घर से चूहों को भगाना चाहते हैं तो आज के समय में तंबाकू भी काफी असरदार साबित हो सकता है। तंबाकू में कई नशीली पदार्थ होते हैं और उन्हें खाने से चूहे भी परेशान हो जाते हैं। इसके लिए आप बेसन और थोड़े से घी में तंबाकू मिलाकर कुछ स्थानों पर रख दें। इसके बाद से चूहे गायब हो जाएंगे।

फिटकरी के इस्तेमाल से भगेंगे चूहे

घर से चूहों को भगाने के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिटकरी के पाउडर का घोल बनाकर कुछ चुनिंदा जगहों पर रख दें। इसके बाद से चूहे वहां से अपनी जगह छोड़ देंगे।

लाल मिर्च का करें इस्तेमाल

लाल मिर्ची से भी चूहें अपनी जगह वापस नहीं आते हैं। यदि आप अपने घर के कुछ ठिकानों पर लाल मिर्च रख देते हैं तो वहां से चूहे अपने आप भाग जाएंगे।

चूहे भगाने में असरदार है कपूर

अक्सर आपने सुना होगा कि पुराने समय से ही कपूर का इस्तेमाल चूहे भगाने के लिए भी किया जाता है ।इसकी गंध चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती और इसी वजह से उनकी सांस फूलने लगती है। कपूर को आप कुछ ऐसे ठिकानों पर रख दें ,जहां चूहे आते जाते हैं। इसके बाद से घर से चूहे गायब हो जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories