मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKitchen Tips: खाना बनाते समय कुकर लीकेज से हैं परेशान तो अपनाएं...

Kitchen Tips: खाना बनाते समय कुकर लीकेज से हैं परेशान तो अपनाएं यह 5 टिप्स, झटपट दूर हो जाएगी समस्या

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान!

फ्रिज में खाना स्टोर करने का प्रचलन काफी आम है ऐसे में अगर आप भी खाने को घंटों तक फ्रिज में स्टोर करके रहते हैं सावधान हो जाइए। फ्रिज में रखे हुए खाना आपको बीमार और बहुत बीमार कर सकता है।

Kitchen Tips: जले हुए बर्तन को चुटकियों में साफ करेगा ये आसान ट्रिक, आप भी कर सकते हैं Try

बर्तनों में कार्बन के जम जाने के कारण भोजन धीरे-धीरे पकता है। हालांकि इस तरीके में आप घर में पड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से जले हुए बर्तन भी आसानी से चमकने लगेंगे। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

Kitchen Hacks: फ्रिज में रखने के बाद भी टाइट और काला हो रहा आटा ,तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय

इस आर्टिकल के जरिए हम कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स ले कर आए है जिसे इस्तेमाल कर आपका आता खराब नहीं होगा और लंबे समय तक मुलायम बना रहेगा।

Kitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक, घंटों तक बना रहेगा फ्रेश

गर्मियों के मौसम में दूध बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है जिसके कारण ग्रहणी महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन ट्रिक्स के जरिए आप आसानी से दूध का बचाव कर सकते है।

Kitchen Hacks: इन गर्मियों बिना फ्रिज खाने और सब्जियों को रखना है फ्रेश ,तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स को करें फॉलो

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में बिना फ्रिज के खाना पीने की चीजें खराब हो जाती है। ऐसे में इस को सुरक्षित रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आपका खाना खराब नहीं होगा।

Kitchen Tips: दाल या सब्जी बनाते समय अक्सर कुकर लिक हो जाता है। कुकर के लीक होने के कारण गैस चूल्हे का कैबिनेट और कुकर बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है। इसके बाद इसे साफ करने में बेहद मशक्कत करनी पड़ती है। कुकर को लीक होने से बचाने के लिए आप 5 टिप्स अपना सकते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद आपका कुकर लिक नहीं होगा और आप इससे जुड़ी समस्याओं से भी बच पाएंगे। इसके साथ ही कुकर में खाना बनाना और आसान हो जाएगा। तो आइए जानते हैं क्या है यह बेहद आसान 5 टिप्स?

कुकर बंद करने से पहले चेक करें रबर

खाना बनाते समय कुकर का ढक्कन बंद करने से पहले आप कुकर में लगे काले रंग के रबर को अच्छे से चेक कर ले। ध्यान रखें कि आपका रबर खिलाना हो यदि आपके कुकर का रबर ढीला हो गया है तो आप इसे चेंज कर ले। गौरतलब है कि रबर कुकर का बेहद जरूरी हिस्सा है। यह कुकर को सील करने में मदद करता है।

 ढक्कन का भी रखें खास ख्याल 

यदि आपके कुकर का ढक्कन ढीला है। तो भी यह कुकर से पानी निकलने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। इसीलिए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके कुकर का ढक्कन क्षतिग्रस्त ना हो और आपके कुकर में अच्छी तरह से फिट होता हो।

प्रेशर रेगुलेटर को करें चेक 

यदि खाना बनाते समय आपके कुकर से पानी निकलता है तो एक बार कुकर के अंदर लगे प्रेशर रेगुलेटर को जरूर चेक करें। इसके खराब होने की स्थिति में भी आपके कुकर से पानी निकल सकता है।

Also Read: फ्लिपकार्ट पर 40000 रुपए से ज्यादा सस्ता मिल रहा iPhone 14 Yellow, ऑफर का ऐसे उठाएं फायदा

वाल्व को भी करें एक बार चेक 

खाना बनाते समय कुकर से पानी निकलने का कारण कुकर में लगा वाल्व भी हो सकता है। इसलिए आप वाल्व को भी एक बार अच्छे से चेक करें। अगर इसमें कुछ खराबी है तो आप इसे ठीक करवाएं या फिर बदल दे।

कुकर को रखें साफ 

यदि आप कुकर में खाना बनाने क्या अपनेए अनुभव को अच्छा रखना चाहते हैं तो आप अपने कुकर को हमेशा अच्छे से साफ करें और हमेशा साफ रखें भी। कुकर में गंदगी के पास जाने से भी कुकर से पर्याप्त मात्रा में गैस नहीं निकल पाती है। जिसकी वजह से कुकर लीक होने लगता है।

Also Read: Noida News: भाकियू टिकैत का ARTO पर एनजीटी का नियम और भ्रष्टाचार पर महापंचायत, ट्रैक्टर से पहुंचे सैकड़ों किसान

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories