मंगलवार, मई 7, 2024
होमधर्मRamNavami 2023 के खास अवसर पर बनाए ये आसान और स्वादिष्ट भोग,...

RamNavami 2023 के खास अवसर पर बनाए ये आसान और स्वादिष्ट भोग, प्रभु श्री राम का मिलेगा आशीर्वाद

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: वायु सेना पर पूर्व CM चरणजीत चन्नी के बयान से गरमाई सियासत, सफाई जारी कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अलग-अलग पार्टी से जुडे़ नेताओं के बयान को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

RamNavami 2023: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 को हुआ था। ऐसे में इसका आखरी दिन 30 मार्च को मनाया जाएगा। इस साल 30 मार्च के दिन रामनवमी का त्यौहार देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि, रामनवमी में भगवान राम का जन्म हुआ था। इसी के कारण इस दिन को भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हिंदू धर्म में रामनवमी का बहुत ही बड़ा महत्व है इस दिन सभी लोग विधि विधान से पूजा करके रामनवमी का त्यौहार मानते है। इसी के साथ इस दिन भगवान राम के लिए उनके भक्त विशेष स्वादिष्ट भोजन बनाकर उनको भोग लगाते हैं।

बेसन के लड्डू

रामनवमी के खास मौके पर आप भगवान राम के लिए प्रसाद के रूप में कई तरह के स्वादिष्ट लड्डू और पकवान बना सकते हैं। इन लड्डू की लिस्ट में सबसे पहला नाम बेसन का लड्डू आता है बता दें कि, बेसन का लड्डू लोगों को काफी लोकप्रिय है। बेसन, चीनी और इलायची पाउडर के इस्तेमाल से आसानी से इस लड्डू को घर पर बना सकती हैं। इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले बेसन को अच्छे से भूनना होगा। इसके बाद बेसन हल्का ब्राउन हो जाए उसके बाद इसमें चीनी और इलायची पाउडर और सूखे मेवे मिलाएं इसके बाद इन चीजों को मिक्स करें और छोटे-छोटे लड्डू बनाए।

Also Read: बॉयफ्रेंड Arslan Gony संग स्पॉट हुईं Sussanne Khan, स्टाइलिश लुक ने किया फैंस को इम्प्रेस

नारियल का लड्डू

इसी के साथ इस कड़ी में दूसरा लड्डू नारियल का लड्डू है। नवरात्रि के खास अवसर पर नारियल के लड्डू आसानी से घर पर बना सकती हैं। बता दें कि, यह स्वादिष्ट होने के साथ ही बहुत ज्यादा है पौष्टिक भी है। इसको खाने से सेहत पर काफी असर पड़ता है। इन लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले आपको सूखा नारियल लेना होगा इसके बाद इसमें आधा कप चीनी और एक चौथाई कप दूध दाल कर एक मिश्रण बना ले। इसके बाद इस मिश्रण को मध्यम आंच पर रखें इसे तब तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए। इसके बाद ठंडा होने दें और इसके छोटे-छोटे लड्डू बनाए।

मीठे चावल

रामनवमी के त्यौहार पर आप भगवान राम के लिए भोग के लिए मीठे चावल बना सकते हैं। मिठे चावल बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और इसी के साथ इसे घर पर बनाना काफी आसान होता है। चावल के लड्डू घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप बासमती चावल को धोकर कुछ देर तक भीगो लें। इसके बाद चावल का पानी निकाल दे और चावल को एक बर्तन में डालें। इसमें दो कप पानी एक कप दूध और आधा कप चीनी केसर के तीन से चार धागे और इलायची पाउडर डालें। इस मिश्रण को आप कुछ देर तक धीमी आंच में पकाए इसके नरम होने तक इसे अच्छे से पकाएं । इस तरह आपके स्वादिष्ट मीठे चावल बन कर तैयार हो जाएंगे।

Also Read: बिग बॉस 16 ने बाद स्टाइलिश लुक में कहर ढा रही हैं Archana Gautam, जल्द म्यूजिक वीडियो में मचाएंगी धमाल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories