शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलEid-ul-Fitr 2023 के मौके पर बनाएं मुंह में पानी लाने वाली ये...

Eid-ul-Fitr 2023 के मौके पर बनाएं मुंह में पानी लाने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपी, मेहमान भी हो जाएंगे खुश

Date:

Related stories

देशभर में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा Eid ul Fitr, PM Modi-CM Kejriwal सहित इन नेताओं ने दी ईद की मुबारकबाद

21 अप्रैल की शाम को भारत में ईद का चांद नजर आया जिसके बाद अब देशभर में लोग आज ईद का त्यौहार मना रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली, रांची, गुवाहाटी और भोपाल समेत पूरे देश भर में लोग एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते हुए नजर आ रहे हैं।

Eid-ul-Fitr 2023 के मौके पर जरूर ट्राई करें मेहंदी के ये लेटेस्ट और सिंपल डिजाइन, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे मेहंदी के डिजाइंस लाए हैं जो देखने में बेहद खूबसूरत और ट्रेंडी हैं और इसे आप बेहद आसानी से अपने हाथों पर खुद ही लगा सकती हैं।

दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कल मनाई जाएगी Eid-ul-Fitr, जानिए कहां और कितने बजे अदा की जाएगी ईद की नमाज

ईद के चांद का दीदार होने के साथ ही बाजारों में भी रौनक बढ़ जाती है और घर पर भी जोरशोर से त्यारियां शुरू कर दी जाती हैं। बता दें कि, ईद में लोग नए नए कपड़े पहन कर नमाज पढ़ने मस्जिद में जाते हैं। वही मस्जिद के आस-पास बेहद खूबसूरत मेला लगा होता है। गौरतलब है कि, ईद की पहली नमाज दिल्ली की कई मस्जिदों में पढ़ी जाएगी।

Eid-ul-Fitr 2023: घर आने वाले हैं खास मेहमान तो झटपट बनाएं लाजवाब बंजारा गोश्त, बढ़ाएं दस्तरखान की शान

इस ईद अगर आप नॉनवेज में कुछ स्पेशल डिश ट्राई करना चाहते हैं, तो आप राजस्थानी स्टाइल से बंजारा गोश्त बना सकते हैं। ये मटन से तैयार होने वाली काफी लजीज रेसिपी है। इसमें कई तरह के मसाले का स्वाद होता है। यह स्वादिष्ट रेसिपी आपके दस्तरखान में चार चांद लगा देगा। ये रेसिपी आपके घर वालों को और मेहमानों को बेहद पसंद आने वाली है।

Eid-ul-Fitr 2023: क्या दही के साथ खजूर खाना वाकई में होता है फायदेमंद, जानिए क्या है इस Combination का राज

रमजान के बाद फास्ट करने के लिए खजूर खाना अनिवार्य माना जाता है। वहीं कुछ लोग खजूर के साथ दही खाना बेहद पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या ये कॉन्बिनेशन वाकई में फायदेमंद है या इसके सेवन से कुछ नुकसान भी होता है।

Eid-ul-Fitr 2023: रमजान का महीना लगभग खत्म होने को आ गया है और ईद की शुरुआत होने वाली है। ईद में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और मेहमानों के साथ उसका लुत्फ उठाया जाता है। ऐसे में ईद से पहले ही ईद की तैयारी शुरू हो जाती है, अगर आप भी ईद में कोई बेहद स्वादिष्ट और अनोखी डिश बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए सेवई से बनने वाली एक स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं सेवइयों से बनी स्वादिष्ट बर्फी।

इस ईद पर बनाएं स्वादिष्ट सेवइयों की बर्फी

ईद के मौके पर अगर आप कुछ मीठी डिश बनाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहद शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं। यह रेसिपी खाने में जितने स्वादिष्ट है बनाने में उतनी ही आसान भी है। इसके साथ ही सेवइयों से बनी बर्फी एक अनोखी स्वीट डिश भी है। यह रेसिपी आपको आपके परिवार को, आपके मेहमानों को और दोस्तों को भी बेहद पसंद आने वाली हैं। वैसे तो सेवइयां हर ईद में बनाई जाती हैं, सेवइयों के बिना अधूरी मानी जाती है। सेवई ईद का एक बहुत ही स्पेशल डिश है जिसे तरह-तरह से बनाकर लुत्फ उठाया जाता है। खास तौर पर ईद में किमामी सेवई, दूध वाली सेवई, शीर खुरमा जैसी विशेष सेवइयों से बनाई जाती है। सेवइयों की बर्फी में पिस्ता, बादाम, खोया, देसी घी का इस्तेमाल होता हैं, तो क्यों ना इस ईद में इसे ट्राई किया जाए। तो चलिए आज हम आपको मुंह में जाने वाली और बेहद स्वादिष्ट से सेवइयों की बर्फी की रेसिपी बताते हैं।

सेवई की बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • सेवई 200 ग्राम
  • देसी घी 100 ग्राम
  • पिस्ता 30 ग्राम
  • बादाम 40 ग्राम
  • किशमिश 25 ग्राम
  • दूध 250ml
  • खोया 120 ग्राम
  • चीनी 100 ग्राम
  • सिल्वर वर्क

Also Read: Mint Face Pack: गर्मियों में चाहिए एक्ट्रेस जैसे निखार तो फेस पर लगाएं पुदीने का फेस पैक, त्वचा रहेगी कूल और फ्रेश

सेवई की बर्फी बनाने की विधि

  • सेवई ही बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में सेवई डालकर इसे ड्राई रोस्ट कर लें।
  • इसके बाद इसमें देसी घी डालें और 1 मिनट के लिए इसे टॉस करें।
  • इसके बाद इसमें दूध डालें और इसमें उबाल आने दें।
  • अब इसमें खोया चीनी डालें और इसे तब तक चलाते हुए पकाते रहें जब तक यह पूरी तरह से मिक्स ना हो जाए और गाढ़ा ना दिखने लगे।
  • जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसे एक ट्रे में निकाल लीजिए।
  • ट्रे में सारे मिश्रण को डालकर ठीक से सेट होने दें।
  • अब इसके ऊपर नट्स ड्राई फ्रूट और सिल्वर वर्क लगाएं।
  • अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें जब यह ठोस हो जाए तो इससे चाकू की मदद से पीस काट लें।

Also Read: Nothing phone 1 और Vivo V27 में से किसका कैमरा और फीचर्स हैं ज्यादा दमदार? देखें कम्पैरिजन

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories