गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMalmas Recipe: मलमास और सावन में बिना लहसुन और प्याज से बनाएं...

Malmas Recipe: मलमास और सावन में बिना लहसुन और प्याज से बनाएं ये खास रेसिपी, टेस्ट में हैं सबसे बेस्ट

Date:

Related stories

Malmas Recipe: सावन का महीना पूरे भारत में शुरु हो चुका है। हिंदू धर्म में इस महीने का काफी महत्व होता है। इस बार सावन महीना पूरे दो महीनों के लिए है। जिसके चलते इस बार सावन में मलमास भी पड़ने वाला है। इस मलमास के दौरान भक्त भगवान विष्णु की आराधना करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए बहुत पूजा -अर्चना करते हैं। कई श्रद्धालु इन दिनों एक सात्विक भोजन खाना पसंद करते हैं। इस महीने में तामसिक भोजन जैसे मांस, अंडा आदि का सेवन करना पाप माना जाता है। ऐसे में लोगों को बिना प्याज-लहसुन के खाना बनाने में काफी परेशानी आती है। आज इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही 2 से 3 सब्जियों के बारे में पता चलेगा, जिसे आप बिना प्याज और लहसुन के भी काफी स्वादिष्ट तरह से बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:कर लिया ये व्रत तो होगी हर मनोकामना पूरी, मिलेगी दोषों से मुक्ति, जानें Sawan Pradosh Vrat 2023 मुहूर्त और पूजा विधि

चटपटी मटर पनीर की सब्जी

बिना प्याज और लहसुन के भी मटर पनीर की सब्जी का भी अपना अलग जायका है। इस सब्जी को बनाने के पहले एक कड़ाही में तेल को गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और करी पत्ता डालें। जीरा भुन जाने के बाद उसमें अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालें। फिर उसमें बारीक कटे हुए टमाटर या उसकी प्यूरी को मिलाएं। टमाटर को पकाने के लिए उसमें नमक डालें। थोड़ी देर बाद उसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर, गर्म मसाला ,हल्दी मिलाएं और मसाले को पकने दें। मसाला पकने के बाद उसमें ग्रेवी के लिए पानी मिलाएं। उसके बाद उसमें उबले हुए मटर और पनीर को मिलाएं। आखिरी में 15 से 20 मिनट सब्जी को ढककर पकने दें। आप चाहें तो उसमें क्रीम भी मिला सकते हैं। इस तरह आपकी बिना प्याज -लहसुन के टेस्टी सब्जी तैयार हो गई है।

कटहल की टेस्टी रेसिपी

बरसात के मौसम में कटहल काफी ज्यादा लोगों को द्वारा बनाई जाती है। जानता आसान इस सब्जी को बनाना है उतना ही मुश्किल इसको काटना है। अच्छी तरह से सब्जी को धोकर काटने के बाद उबालने के लिए एक कुकर में रखें। अच्छी तरह से उबल जाने के बाद उसे कड़ाही में घी या तेल में फ्राई करें। अब कटहल को अलग निकालकर उसी तेल में जीरा डालें। जीरा काला होने के बाद उसमें टमाटर का पेस्ट, हींग, धनिया पाउडर, नमक , हल्दी और मिर्च‌ डालें। स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप इसमें गर्म मसाला भी डाल सकते हैं।मसाले को अच्छी तरह से पकने दें। मसाला जब पक जाएं तो उसमें कटहल डालें और थोड़ा पानी मिलाकर उसे पकने दें। जब कटहल पट जाएं तो उसके ऊपर धनिया डालकर इसे रोटी के साथ गर्म -गर्म सर्व करें।

आलू मखाने और मूंगफली की सब्जी

यह सब्जी खाने में टेस्ट के साथ-साथ काफी पौष्टिक भी होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको मूंगफली, मखाने को भुनना और आलू‌ को बढ़िया से फ्राई करना है। अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें तेल डालकर जीरा, तेजपत्ता डालें। उसके बाद आप इसमें टमाटर, नमक ,धनिया पाउडर, मिर्च डालकर थोड़ा पकने दें‌। फिर फ्राई किए हुए आलू, मखाने और मूंगफली को डालें और थोड़ा सा पानी मिलाएं। अब 10 मिनट ढककर इसे थोड़ा पकने दें। आखिरी में धनिया डालकर इसे आप लुफ्त के साथ का सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Temple Dress Code: राजस्थान के साथ जम्मू के इस मशहूर मंदिर में छोटे कपड़े पर लगी रोक, जानें क्या है नया ड्रेस कोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories