रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमलाइफ़स्टाइलParenting Tips: बच्‍चे का पढ़ने-लिखने में नहीं लगता मन तो ना हो...

Parenting Tips: बच्‍चे का पढ़ने-लिखने में नहीं लगता मन तो ना हो परेशान, जरूर अपनाए ये कारगर उपाय

Date:

Related stories

Parenting Tips: कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपके बच्चे का दिमाग, बस Daily Routine में इन चीजों को करें शामिल

बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उनकी डेली रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे उनका माइंड शार्प होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ एक्टिविटी के विषय में बताए हैं, जिसे अपने बच्चों के डेली रूटीन में शामिल करें।

Parenting Tips: हर मां बाप को एक चिंता ये जरूर रहती है कि उनका बच्चा पढ़ाई में पीछे ना रहे और अपने भविष्य में कामयाब रहे पर बच्चों को पढ़ाई लिखाई में लगाना कोई आसान काम नहीं है। बहुत से पैरेंट्स को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है कि उनके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता और वो स्कूल जाने से भी बचना चाहता है।

कई मां बाप अपने बच्चों के साथ सख्ती से पेश आते है पर ये तरीका बच्चों को जिद्दी और अड़ियल बना सकता या फिर डिप्रेशन तक में डाल सकता है। तो आपकी इस परेशानी का हल लेकर हम आपके लिए लाए है पांच ऐसी टिप्स जिनसे न सिर्फ आपका बच्चा खुशी खुशी पढ़ाई पर ध्यान देगा।

Parenting Tips प्यार दुलार से समझाए

कहते है जो काम प्यार से हो सकता है वो डांट फटकार से नहीं हो सकता ,यही तरीका बच्चों के साथ अपनाए। बच्चा पढ़ाई में आनाकानी करे तो उसे डांटे नहीं बल्कि प्यार दुलार से समझाए और मोटिवेट करें।

Parenting Tips योग की ताकत

योग की ताकत से सब वाकिफ है और ये आपके बच्चों की पढ़ाई में भी काम आ सकता है। अपने बच्चों को योगासन कराए जिससे एकाग्रता बढ़ेगी और उनके व्यवहार में सकारात्मकता भी आएगी। साथ ही साथ ये बच्चों का दिमाग भी तेज करेगा।

Parenting Tips बच्चे का इंटरेस्ट

आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि आपके बच्चे का सबसे ज्यादा किस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है और किनमे वो कमजोर है। बेहतर गाइडेंस आपके बच्चे की कमियों को दूर करेगी और बेहतर तरीके से पढ़ाई हो पाएगी।

कॉन्फिडेंस बढ़ाने से भी पढ़ाई में ध्यान

बच्चों में कॉन्फिडेंस बढ़ाने से भी पढ़ाई में उनका ध्यान लगेगा खुद भी ऐसी एक्टिविटीज करें जिससे आपका बच्चा बेहतर चीजें सीखे। मां बाप बच्चों के लिए सबसे बड़े शिक्षक होते है तो आपकी आदतें उन्हें बहुत कुछ सिखाएगी।

एक्स्ट्रा कैरिकुलम एक्टिविटीज

पढ़ाई के अलावा एक्स्ट्रा कैरिकुलम एक्टिविटीज में भी बच्चों का इन्वॉल्व होना काफी जरूरी है जिससे वो बोर नहीं होंगे और पढ़ाई में भी इंटरेस्ट बढ़ेगा। सही टाइमटेबल मैनेज करके भी बच्चों को अच्छी दिशा दिखाई जा सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories