मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमलाइफ़स्टाइलनिजी जिंदगी और करियर के लिए बहुत जरुरी है Personality Development, कहीं...

निजी जिंदगी और करियर के लिए बहुत जरुरी है Personality Development, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Date:

Related stories

Personality Development: हर इंसान के मन में  किसी ना किसी बात को लेकर एक डर बना हुआ रहता है, जिसके कारण वह अपनी  लाइफ में कहीं ना कहीं पीछे रह जाता है। डर इंसान को अंदर से काफी कमजोर कर देता है जिसके कारण  वह पीछे रह जाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको यह जाननें को मिलेगा कि हम किस प्रकार अपने डर को अपने ऊपर हावी ना होने दे और उसे किस तरह से कम करें ताकि हमें इसे कोई भी परेशानी ना हो। इसके साथ ही निजि और करियर लाइफ में खुद को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Summer Hairstyles: गर्मियों में लुक्स को रखना है कूल तो,इन हेयर स्टाइल को करें ट्राई

उद्देश्य की तरफ धीरे-धीरे कदम बढ़ाएं

किसी भी चीज को सीखने में या वहां तक पहुंचने में काफी टाइम लगता है। इसलिए एकदम से बड़ा फैसला लेने के बजाए अपने लक्ष्य की तरफ छोटे-छोटे और काफी सोचकर कदम उठाएं। इसे आपको कोई भी काम को करने में काफी आसानी हो सकती है और आपका डर भी कम होने लगता है।

अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें

जब तक हम अपने कंफर्ट जोन में रहते है तब तक हमें हर काम आसान लगता है लेकिन जैसे ही अपने कंफर्ट जोन को छोड़कर किसी दूसरे काम को करने की तरफ कदम उठाते हैं , तो हमारे दिमाग में उस काम के गलत होने को लेकर एक डर बनने लगता है, जिस वजह से हम सही कर रहे काम को भी कई बार गलत कर देते हैं।

अपने आप को मोटिवेट करें

किसी भी नए काम को करने में थोड़ी दिक्कत तो होती है, लेकिन उसे करते समय हमारे मन में पॉजिटिव और नेगिटिव तरह के मिक्स ख्याल दिमाग में आने लगते है, लेकिन हमें उनसे बिल्कुल भी डरना नहीं है और अपनी काबिलियत के मुताबिक केवल काम को अच्छे से करना है।

नई चीजों को सीखने के लिए इच्छुक रहें

हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की ग्रोथ के लिए नई-नई चीजों को सीखना बहुत जरूरी है क्योंकि यह हमारी खुद की ग्रोथ के लिए बहुत बढ़िया है। कई बार नई चीजों को पहली बार करते समय हम बहुत डरे और सहमे हुए होते है और हमें लगता है कि हम इस काम को नहीं कर सकते हैं। तो ऐसा कुछ भी नहीं है , हमें समय के अनुसार नए काम को सीखना चाहिए इसे हमारा उस काम के प्रति बना डर अपने आप कम होने लगता है।

ये भी पढ़ें: इस अमेरिकन सिंगर संग कोजी हुए Diljit Dosanjh, ट्वीट कर देनी पड़ी सफाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories