गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलPotato Use For Skin: झुर्रियां, दाग धब्बों से हैं परेशान, तो इस...

Potato Use For Skin: झुर्रियां, दाग धब्बों से हैं परेशान, तो इस चीज को चेहरे पर लगाए, मात्र कुछ ही दिनों में निखार उठेगा चेहरा

Date:

Related stories

Potato Use For Skin: आज के समय में लोग अपने कामों में इतने व्यस्त हो गए हैं कि वह अपने स्वास्थ्य और त्वचा पर ध्यान नहीं दे पा रहे। यही कारण है कि उन्हें स्क्रीन से रिलेटेड कई सारी परेशानियां होती हैं। जिसके बाद वह महंगे महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं। खैर आज हम आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे। जिनको करने से आपकी स्किन और भी ज्यादा हेल्दी हो जाएगी।

इन कारणों की वजह से होती है स्किन खराब

चेहरे पर ट्रेनिंग होना, रिंकल्स होना, झुर्रियां, झाइयां फाइन लाइंस, एक्ने ऐसी परेशानियां हैं, जोकि आमतौर पर हर किसी को होती है और हर कोई इससे पीछा छुड़ाने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं।

कुछ लोग घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता कि आखिरकार कौन सी चीज को किस समय लगानी चाहिए। बात अगर चेहरे पर अलग-अलग परेशानियों की करें। तो धूप में निकलने से ट्रेनिंग हो जाती है, तो वहीं एक्ने की वजह से चेहरे पर दाग धब्बे नजर आने लगते हैं।

आलू है स्किन के लिए रामबाण

अगर आपने लाखों ट्रीटमेंट कर लिए हैं लेकिन फिर भी आपकी स्किन प्रॉब्लम्स नहीं जा रही हैं। तो आज का सॉल्यूशन आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यह बहुत ही कम लोगों को पता होगा, कि आलू में कहीं ऐसे तत्व होते हैं। जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अगर आप आलू को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करते हैं। तो कुछ ही दिनों में आपकी स्किन हेल्दी, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आएगी।

आलू से फेस पैक बनाएं


जानकारी के लिए बता दें कि आलू में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जोकि स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। अगर आपकी स्किन पर टैनिंग की समस्या है, और आप अपने चेहरे को बेदाग करना चाहते हैं, साथ ही ग्लो लाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप आलू का फेस पैक बनाकर उसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले उसका छिलका हटा लें, उसके बाद आलू को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें। और इसमें एक नींबू का रस डालें थोड़ा सा दूध, बेसन डालकर मिक्स कर लें। इस तरह आप अच्छी तरह से इस पैक को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से साफ कर दें।

आलू से बना स्क्रब करें इस्तेमाल


आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी, कि आलू से तैयार फेस पैक या फिर स्क्रब स्क्रीन से डेड सेल्स को हटा देते हैं। यदि आपकी त्वचा डाल मुरझाई सी नजर आ रही है। तो आप आलू के स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप आलू स्क्रब बनाने के लिए एक मीडियम साइज के आलू को कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच ओट्स मिक्स कर लें और अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बनाता है। वहीं 5 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

बता दें कि इस तरह स्क्रब करने के बाद आपके चेहरे पर जमा गंदगी, मृत त्वचा, कोशिका निकल जाएगी और आपकी स्किन छूने में काफी ज्यादा स्मूथ और सॉफ्ट हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें