शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमलाइफ़स्टाइलPregnancy Tips: प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी ना करें 5 गलतियां, बढ़ सकता...

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंट महिलाएं भूलकर भी ना करें 5 गलतियां, बढ़ सकता है मिसकैरेज का खतरा

Date:

Related stories

Pregnancy Tips: जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके लिए वह जिंदगी का सबसे खास पल होता है। लेकिन उस दौरान उसको कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा डर मिसकैरेज का होता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला का शरीर काफी नाजुक हो जाता है इस वजह से सेहत का ख्याल रखना पड़ता है। कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें होती हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान में रखकर अपनी सेहत को सुधारा जा सकता है। ऐसे समय में डॉक्टर्स महिलाओं को हल्के फुल्के काम करने की भी सलाह देते हैं ताकि वह एक्टिव बनी रहे और एनर्जी महसूस करें। लेकिन आर्टिकल के माध्यम से हम बताइए कि प्रेग्नेंट महिलाओं को किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

भारी वजन उठाने से करें परहेज

डॉक्टरों का मानना है कि प्रेग्नेंट महिलाओं को भारी वजन उठाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि यह बिल्कुल भी सेफ नहीं है। कहा जाता है कि प्रेग्नेंट महिला यदि ज्यादा भारी वजन उठाती है तो मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही काफी गंभीर जटिलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

केमिकल से जुड़ा काम करने से करें परहेज

कुछ महिलाएं ऐसी होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान हल्के-फुल्के कामों को करने के लिए सफाई पर ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन महिलाओं को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि सफाई करने के लिए केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें। इसके अलावा केमिकल के संपर्क में आने से भी मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही बच्चे को भी नुकसान हो सकता है।

Also Read: How to Wash Woolen Sweater: गर्म कपड़ों को सॉफ्ट बनाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स, क्वालिटी पर नहीं पड़ेगा फर्क

बार-बार सीढ़ी उतरने चढ़ने से परहेज करें

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ी से उतरने चढ़ने वाले काम से परहेज करना चाहिए। प्रेग्नेंट महिलाओं का वजन आमतौर पर ज्यादा बढ़ जाता है इसी वजह से उनका बैलेंस भी नहीं बन पाता। अब यदि प्रेग्नेंट महिला सीढ़ी पर उतरने चढ़ने वाले काम करेगी तो इससे मिसकैरेज होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है।

बार-बार झुकने वाले काम से भी परहेज करें

प्रेग्नेंट महिला को इस बात का खास ध्यान देना चाहिए कि उसको बार-बार-बार मुडने या झुकने वाले काम नहीं करने हैं। क्योंकि इससे पेट पर जोर पड़ता है साथ ही बच्चे को भी नुकसान हो सकता है और इसी वजह से ही मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read:

Also Read- MAKAR SANKRANTI 2023: मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर खुलेगा स्वर्ग का द्वार, व्यापारियों पर कृपा बरसाएंगे सूर्य देव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories