बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRelationship Tips: क्या आपका रिश्ता भी करने लगा है मानसिक शोषण अगर...

Relationship Tips: क्या आपका रिश्ता भी करने लगा है मानसिक शोषण अगर हां तो, इन टिप्स से करें छूमंतर

Date:

Related stories

Relationship Tips: किसी भी रिलेशनशिप को अच्छी तरह से चलाने के लिए पार्टनर्स के बीच में एक बेहतरीन अंडरसडेंटिंग होनी बहुत जरूरी है। यदि दोनों में से एक भी इस रिश्ते को अच्छे से नहीं निभा पाता है, तो दूसरे के लिए सब कुछ एक साथ हैंडल करना काफी तनावपूर्ण हो जाता है। जिसके चलते रिश्ते के बीच में दरार आने लगती है और इंमोशन खत्म होने लगते हैं। रिश्ते में काफी सारे उलझनें आने लगती हैं। जिसके चलते पार्टनर्स बातों को खुलकर दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं। जिसकी वजह से रिश्ते के साथ-साथ दोनों लाइफ पार्टनर के बीच में भी तनाव होने लगते है और वह आखिरी में अपने रिश्ते को खत्म कर देते हैं। अगर आपको भी अपने खराब रिश्ते के चलते डिप्रेशन और तनाव होने लगता है। इसके अलावा काफी मूड स्विंग भी होते हैं। तो आज इस आर्टिकल की मदद से आप किस तरह से अपने तनाव और अपने रिश्ते दोनों को बचा सकते हैं, उसके बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Makeup Tips: मानसून में कैसे रखें लॉन्ग लास्टिंग मेकअप, जानें आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

पार्टनर के साथ जाहिर करें अपना इमोशन

 किसी भी रिलेशनशिप को चलाने के लिए दोनों के बीच में भरोसा होना बहुत जरूरी है। अगर आपको लगता है कि आपके पार्टनर का व्यवहार आपको लेकर बदल रहा है , तो आप उनसे खुल कर इस बारे में बात कर सकते हैं और अपने रिश्ते को पहले जैसा कर सकते हैं।

पहले अपने अंदर की कमी को पहचानें

 जरूरी नहीं कि हर बार सामने वाले की गलती हो, कई बार आप भी कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है या फिर आप दोनों के बीच में लड़ाई हो सकती है। इसलिए कभी भी कुछ ऐसी बात हो, तो पहले आपको अपनी गलतियों पर भी ध्यान देना होगा। अपने प्यारे से रिश्ते को बचाने के लिए उन गलतियों को सुधारना भी बहुत जरूरी है।

अपने पार्टनर के प्रति केयर दिखाएं

कई बार पार्टनर्स को लगता है कि वह एक-दूसरे की परवाह नहीं करते हैं। जिसके वजह से उनके बीच में चल रहे प्रॉब्लम पहले से और भी बढ़ने लगती है। कुछ स्थिती में पार्टनर्स एक-दूसरे की चिंता तो करते है, लेकिन उन्हें यह सब अच्छे से जाहिर करना नहीं आता है। रिश्ते को बचाने और एक मौका देने के लिए आपको अपने इस व्यवहार को बदलना बहुत जरूरी है।

परेशानी की जड़ तक जाएं

रिश्ते में दोनों पार्टनर्स के बीच में झगड़ा और लड़ाई तो चल रही होती है, लेकिन उन्हें अपने इस लड़ाई की पीछे की असली वजह नहीं पता होती है। तो सबसे पहले अपने रिश्ते की परेशानी को अच्छे से समझें। उसके बाद ही कुछ आगे फैसला करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : हार्ट के मरीज हैं तो Amarnath Yatra पर जाने से पहले जान लें खास बातें, वरना जा सकती है जान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories