Home लाइफ़स्टाइल Skin Care: ऐसा किया तो राहत नहीं आफत बन जाएगा नींबू, चेहरे...

Skin Care: ऐसा किया तो राहत नहीं आफत बन जाएगा नींबू, चेहरे पर लगाने से पहले जान लें ये जरुरी बात

0
skin care
skin care

Skin Care: लोग अपनी चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए अलग –अलग तरीके के प्रोडेक्टस का इस्तेमाल करते हैं और अगर तब भी बात नहीं बनती है , तो आखिर में उनको घर पर ही कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर अपने चेहरे पर लगाते है। घर पर सबसे ज्यादा चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाला है नींबू । नींबू का इस्तेमाल करने से चेहरे पर काफी ज्यादा असर होता है। अधिकरत हर घर में नींबू का उपयोग किया जाता हैं। नींबू को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि नींबू में विटामिन सी और काफी सारे  एंटी-ऑक्सीडेंट होते है जो हमारे चेहरे के लिए काफी जरूरी होते हैं। नींबू का चेहरे पर इस्तेमाल करने से दाने और पिंपल्स की समस्या भी दूर हो जाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे में कॉलेजन की मात्रा भी कम होती जाती हैं जिससे हमारे चेहरे की स्किन काफी ढीली हो जाती हैं, लेकिन नींबू में विटामिन-सी होने की वजह से यह दिक्कत भी ठीक हो जाती है। इसके साथ ही स्किन का रंग भी काफी निखर जाता हैं । लेकिन नींबू को कभी भी सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। इससे हमारे चेहरे की स्किन को नुकसान  होता है। तो आज इस आर्टिकल में आपको नींबू का सीधा रेहरे पर इसेतेमाल करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे , ताकि अगली बार आप इस तरह की कोई भी भूल ना करें ।

यह भी पढ़ें : Hair Protection In Summer: क्या गर्मियों ने छीन ली है आपके बालों की चमक,आज से ही इन टिप्स को करें फॉलो

नींबू का सीधा इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान

वैसे तो नींबू का इस्तेमाल करना चेहरे की स्किन के लिए काफी अच्छा होता हैं। लेकिन कभी भी भूलकर नींबू को सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए , इससे स्किन को बहुत से नुकसान हो सकते हैं। नींबू मे एसिडिक की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से उसका सीधा इस्तेमाल करने से चेहरे पर दिक्कत हो सकती है। नींबू को सीधा उपयोग करने से त्वचा पर कैमिकल बर्न , हाइपरपिगमेंटेशन , जलन और ललिमा जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए इन सबसे बचने के लिए नींबू को हमेशा किसी और पर्दाथ के साथ मिलाकर चेहरे पर उपयोग करना चाहिए । ऐसा करने से नींबू का असर चेहरे पर जल्दी दिखाई देता है ।

नींबू को इस्तेमाल करने का सही तरीका

अपनी स्किन पर नींबू का सही तरीके से उपयोग करने के लिए नींबू को ग्लिसरीन में या शहद में मिलाकर कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू को बेसन में और गुलाब जल से साथ भी चेहरे पर लगा सकते है। ऐसा करने से नींबू का असर जल्दी दिखता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें :Weather Updates: दिल्ली में अगले चार दिन के लिए येलो अलर्ट जारी , इन राज्यों में होगी जमकर बारिश

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version