शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: Pimples पर भूलकर भी न लगाएं Toothpaste, त्वचा हो...

Skin Care Tips: Pimples पर भूलकर भी न लगाएं Toothpaste, त्वचा हो जाएगा बर्बाद

Date:

Related stories

Skin Care Tips: आज के समय में सभी लोगों की ख्वाहिश खूबसूरत दिखने की होती है। वहीं खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या नहीं करते हैं। इसके अलावा तेलीय त्वचा और गंदगी के कारण लोगों को पिंपल्स का सामना भी करना पड़ता है। वहीं लोग पिंपल्स को ठीक करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना सही है?

आपको बता दें, कई बार पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से पिंपल्स की समस्या ठीक हो जाती है। मगर कई बार इसका गलत प्रभाव भी देखने को मिलता है। इसलिए हर समय टूथपेस्ट का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए सही नहीं है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं, पिंपल्स के लिए टूथपेस्ट कितना फायदेमंद और नुकसानदायक है।

Also Read: Lalu Family ED Raids को लेकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- “पानी हो रहा सिर से ऊपर”

स्किन के लिए टूथपेस्ट कितना है नुकसानदायक

बता दें, टूथपेस्ट में कई तरह के ऐसे पदार्थ मौजूद हैं, जिससे पिंपल्स की समस्या ठीक हो जाती है। इसमें एक ट्राईक्लोसन नामक रसायन होता है। इससे बैक्टीरिया को आसानी से खत्म किया जा सकता है। मगर इसके अलावा टूथपेस्ट में कई सारे और भी ऐसे रसायन हैं जिससे त्वचा पर बहुत गलत प्रभाव पड़ता है। इसलिए इन चीजों हर समय टूथपेस्ट का इस्तेमाल त्वचा के लिए न करें। इससे ड्राईनेस की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

सिर्फ दांतों के लिए करें टूथपेस्ट का इस्तेमाल

टूथपेस्ट का प्रयोग दांतों के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसमें कई तरह के रसायन मौजूद होते हैं, जिससे दांतों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है। मगर ये त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल त्वचा पर न करें। इससे रेडनेस और ड्राइनेस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories