गुरूवार, मई 2, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: भूलकर भी चेहरे पर न करें इन घरेलू नुस्खों...

Skin Care Tips: भूलकर भी चेहरे पर न करें इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग, स्किन हो जाएगा बर्बाद

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Care Tips: सभी लोगों की चाहत खूबसूरत दिखने की होती है। इसके लिए लोग चेहरे पर अलग-अलग चीजों का प्रयोग करते हैं और खूबसूरत दिखते हैं। वहीं नेचुरल ग्लो पाने के लिए घरेलू उपाय का प्रयोग सभी करते हैं। मगर कभी किसी चीज के विषय में न जानें उसका प्रयोग अधिक नहीं करनी चाहिए। कुछ घरेलू नुस्खे भी ऐसे हैं जिसका इस्तेमाल सही ढंग से न किया जाए तो इसका चेहरे पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए स्किन केयर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन घरेलू चीजों का प्रयोग चेहरे पर संभलकर करनी चाहिए। वरना इससे बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है।

विनेगर का न करें अधिक इस्तेमाल

विनेगर स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। मगर इसका इस्तेमाल लगाकर स्किन पर करना खतरनाक हो सकता है। इससे कई बड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। इसलिए लगातार विनेगर का इस्तेमाल स्किन के लिए न करें।

टूथपेस्ट लगाने से बचें

कई बार रातों रात पिंपल्स को ठीक करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। मगर लगातार इसके इस्तेमाल से चेहरे की स्थिति खराब हो जाती है। इसलिए व्यक्ति को चेहरे पर टूथपेस्ट लगाने से बचना चाहिए।

बेकिंग सोडा का न करें प्रयोग

बेकिंग सोडा चेहरे के लिए बेहद घातक हो सकता है। कई बार छोटी चीजों के लिए बेकिंग सोडा फायदेमंद साबित होगा। मगर लंबे इस्तेमाल के लिए ये बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए बेकिंग सोडा का प्रयोग चेहरे पर लगातार न करें।

सनबर्न का कारण बन सकता है नींबू

नींबू पौष्टिक तत्वों का खजाना है। वहीं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मगर चेहरे पर इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे को सनबर्न की स्थिति से गुजरना पड़ सकता है। ये बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए नींबू का इस्तेमाल चेहरे पर अधिक न करें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories