शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: गर्मियों में रूखी और बेजान त्वचा के चुटकियों में...

Skin Care Tips: गर्मियों में रूखी और बेजान त्वचा के चुटकियों में ठीक करना है तो जरूर ट्राई करें ये Clay Mask, मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Clay Mask: सभी लोगों की ख्वाहिश खूबसूरत दिखने की होती है। वहीं बदलते मौसम के साथ कुछ चीजों का इस्तेमाल करना भी बहुत जरूरी है। आपको बता दें, कुछ क्ले मास्क ऐसे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर बेहद खूबसूरत ग्लो आएगा। वहीं आप बेहद प्यारी नजर आएंगी। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इन क्ले मास्क का प्रयोग करना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं, गर्मियों में चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए किन क्ले मास्क का लगाना बहुत जरूरी है।

मुल्तानी मिट्टी क्ले मास्क है बेहद फायदेमंद

मुल्तानी मिट्टी क्ले मास्क चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे चेहरे को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। वहीं इससे चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता है। इसके लिए मुल्तानी पाउडर में गुलाब जल मिलाएं और इसे चेहरे पर सप्ताह में 2 से 3 बार लगाएं। आपको कुछ ही दिनों में ग्लो नजर आने लगेगा। वहीं दाग धब्बों की समस्या से भी आपको राहत मिलेगी।

चारकोल क्ले मास्क से पॉल्यूशन से मिलेगी राहत

चेहरे के लिए चारकोल क्ले मास्क बेहद जरूरी है। इससे धूल, पॉल्यूशन से आपको राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, इससे चेहरा खिला खिला रहेगा। ये मास्क बनाने के लिए आप कटोरे में चारकोल लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल और हल्दी मिलाएं। इसके बाद टी ट्री ऑयल मिलाकर कुछ समय के लिए चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर बेहद खूबसूरत निखार आएगा। वहीं आप महफिल में कहर बरपाती नजर आएंगी।

Also Read: मिड रेंज सेगमेंट में वीवो का धमाका, दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किए Vivo T2x 5G और Vivo T2 5G स्मार्टफोन

फ्रेंच ग्रीन क्ले मास्क है सबसे बेस्ट

फ्रेंच ग्रीन क्ले मास्क का प्रयोग आप चेहरे के लिए निश्चित रूप से कर सकते हैं। ये चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, इससे चेहरे पर बहुत अच्छा निखार आता है। इसके लिए आप अंडे के सफेद भाग को लें। इसके बाद आप इसमें एक चम्मच क्ले मास्क मिलाएं। अब एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद डालकर इसे अच्छे से फेंटें। अब इसे फेस पर लगाएं। यकीन मानिए कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

एवोकाडो क्ले मास्क है बेहद फायदेमंद

त्वचा के लिए एवोकाडो क्ले मास्क बेहद फायदेमंद है। इसमें कई सारी चीजें ऐसी है, जिससे त्वचा को खूब पोषण मिलता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर इस मास्क में सूजन और स्किन इन्फेक्शन को कम करने की क्षमता है। इसलिए एवोकाडो को पीसकर इसमें फेटी हुई दही मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में बेहद खूबसूरत फर्क नजर आने लगेगा।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories