- विज्ञापन -
Homeबिज़नेसभारत में 1 लाख रुपए किलो मिल रही ये अनोखी सब्जी, खासियत...

भारत में 1 लाख रुपए किलो मिल रही ये अनोखी सब्जी, खासियत जानकर चकरा जाएगा सिर

- Advertisement -spot_img

Most Expensive Vegetable: भारत देश में कई तरह के फल और सब्जियों की खेती की जाती है। लेकिन एक ऐसी भी सब्जी है जिसे सिर्फ कुछ अमीर लोग ही खाते हैं और इसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इसको आम व्यक्ति नहीं खरीद सकता। अगर इस सब्जी की बात करें तो इसमें कई गुण और फायदे हैं जो एक्सपर्ट के मुताबिक बताए गए हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि इस सब्जी में विटामिन बी6 और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारी इम्यून सिस्टम को भी बेहतर रखते हैं।

सबसे महंगी सब्जी का नाम

बता दें कि जिस महंगी सब्जी की बात हो रही है वह हॉप शूट है। इस सब्जी की कीमत करीब 85 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए किलो तक बिकती है। जिसे सिर्फ अमीर व्यक्ति ही खरीद सकते हैं। सब्जी का नाम जानने के बाद सब के मन में यह सवाल आता है कि इस सब्जी को इतना महंगा क्यों बेचा जाता है। अब इसके पीछे का सबसे पहला कारण बताया गया है कि इसे आसानी से उगाया नहीं जा सकता। काफी लंबे इंतजार के बाद इसे उगाया जाता है और इसमें सबसे खास बात यह है कि इसे उगाने के लिए जगह भी देखी जाती है। क्योंकि इसको हर जगह उगाना संभव नहीं और फिर जब यह एक बार उग जाती है तो इसकी फसल को काटना भी मुश्किल होता है।

हॉप शूट के फायदे और गुण

हॉप शूट मैं कई तरह की विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को अच्छा रखते हैं। अब इसके फायदों की बात करें तो इसके पौधे में पाया जाने वाला नेचुरल ऑयल स्किन के लिए काफी अच्छा है जो स्किन पर रैशेज और जलन हो जाती है यह उसको खत्म करने में मदद करता है। कुछ अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि इस सब्जी के सेवन करने से बालों को भी फायदा मिलता है। इसके इस्तेमाल से बालों में रूसी और बालों के झड़ने जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है। साथ ही मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सब्जी का सेवन किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंःOnline ITR Filing: ITR -1 तथा ITR- 4 को भरने की ऑनलाइन प्रक्रिया हुई शुरू, Income Tax विभाग ने जारी की अहम सूचना

हर्बल मेडिसिन की तरह मानी गई सब्जी

अध्ययन के मुताबिक बताया गया है कि हॉप शूट के फूल का इस्तेमाल बीयर बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसकी टहनियों की सब्जी बनती है। जिसे हर्बल मेडिसिन की तरह भी माना गया है। सब्जी के खास गुण और फायदे की वजह से ही इसे इतना ज्यादा महंगा बेचा जाता है।

इसे भी पढ़ेंः कर्ज के आर्थिक जंजाल में फंसा दुनिया का महाबली America, डिफॉल्टर हुआ तो पड़ेगा भारत पर ऐसा असर!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Stay Connected

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Must Read

- Advertisement -spot_img

Related News

- Advertisement -spot_img