रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमलाइफ़स्टाइलतेजी से Weight Loss करने के लिए एक दिन में खाएं सिर्फ...

तेजी से Weight Loss करने के लिए एक दिन में खाएं सिर्फ इतनी रोटी, नहीं तो बर्बाद हो जाएगा आपका शरीर

Date:

Related stories

Weight Loss: भारत के ज्यादातर घरों में रोटी के बिना खाना अधूरा लगता है। भारत में कोई भी मील रोटी के बिना पूरी नहीं होती। इसलिए भारत के घरों के किचन में कई अलग-अलग तरह की ब्रेड्स बनाई जाती है। कोई रोटी बनाता है तो कोई परांठा। वही किसी को तंदूरी होती पसंद होती है तो किसी को तवा बटर रोटी। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आपको 1 दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? तो आज हम आपके इस सवाल का जवाब देंगे जिसमें हम बताएंगे कि आपको 1 दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए।

एक दिन में न खाए इससे ज्यादा रोटी

अगर आप वेट लॉस करने की सोच रही है तो बता दें कि, महिलाओं के डाइट प्लान के अनुसार एक दिन में 1400 कैलरी का सेवन करना चाहिए। इस अनुसार आपको दो रोटी सुबह और दो रोटी शाम को खानी चाहिए। वहीं आदमियों को डाइट प्लान के अनुसार उन्हें एक दिन में 1700 कैलरी का सेवन करना चाहिए जिसमें लंच और डिनर में वह 3-3 रोटी खा सकते हैं।

एक रोटी का आहर

एक रोटी के आहर की बात की जाए तो, आपको बता दें कि, गेहूं की रोटी में कई सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा अच्छी होती है। एक गेहूं की रोटी में 15 ग्राम का 3 ग्राम प्रोटीन और 0.4 फाइबर मिलता है।

रोटी खाते वक़्त इस बात का रखें ध्यान

ऐसे में अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं और डिनर और लंच में को रोटी खाते हैं तो आज ही ऐसा करना बंद करें। एक्सपोर्ट के अनुसार रोटी को दिन में खाना ज्यादा अच्छा होता है क्योंकि रोटी में मौजूद फाइबर इसके पाचन की प्रक्रिया को स्लो बना देता है ऐसे में अगर आप रोटी को रात में खाएंगे तो रात भर आपके पाचन की क्रिया चलती रहेगी जो आपके शरीर के लिए ठीक नहीं है लेकिन अगर आप उसे दिन में खाएंगे तो पूरे दिन में आपका खाना पच जाएगा।

Also Read: RR VS CSK IPL 2023: Adam Zampa के सामने चेन्नई सुपर किंग्स ने किया सरेंडर, 3 बल्लेबाजों ने दिया ऐसे अपना विकेट

इन आटे की रोटी खाएं

जो व्यक्ति वेट लॉस करना चाहता है उसे गेहूं की रोटी को छोड़कर कर अन्य आटों की रोटी खानी चाहिए। बता दें कि, उसे गेंहू के आटे की रोटी की जगह ज्वार, बाजरा, रागी या कुट्टू के आटें की रोटी खानी चाहिए। क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री होती हैं और इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में आप इन आटों की रोटियों का सेवन करके आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

Also Read: Weather Update: अप्रैल महीने में आएगी मानसून वाली फीलिंग, छतरी लेकर रहें तैयार…इन राज्यों में अलर्ट जारी

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories