शुक्रवार, मई 10, 2024
होमलाइफ़स्टाइलWeight Gain Tips: 5 सुपरफूड्स जो आपको बना सकते हैं मस्कुलर, अभी...

Weight Gain Tips: 5 सुपरफूड्स जो आपको बना सकते हैं मस्कुलर, अभी करें डाइट में शामिल

Date:

Related stories

Weight Gain Tips: शरीर का कुल वजन हमारी ऊर्जा को भी बताता है जिस तरह हद से ज्यादा वेट सेहत के रास्ते के बीच की बाधा बनता है ठीक उसी प्रकार कम वजन का होना भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है. कई बार उम्र के हिसाब से वजन व होने पर शरीर जल्दी से थक जाता है वहीं हमेशा कुपोषण होने का भी खतरा भी बना रहता है. ज्यादातर लोग जो इस समस्या को झेल रहे होते है उनमें अपनेआर कोन्फिडेंस की कमी हो जाती है साथ ही चार लोगों के बीच खड़े होने में भी थोड़ी शर्मिंदिगी महसूस होती है. आज वजन बढाने के लिए 5 सुपर फूड्स बता रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करके तेजी से वजन बढा सकते हैं।

क्यों नही बढ पाता वजन

कई बार ज्यादा खाने के बावजूद भी लोगों का वजन नही बढ पाता है, इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. शरीर का मेटाबोलिज्म हद से ज्यादा या कम होने की वजह से भी लोगों को मसल्स बढाने में मुश्किल होती है ऐसे में तरह-तरह की दवाईयां खाने से शरीर पर इसके उल्टे असर भी हो सकते है जिसे लोग बिना सोचे ही खाना शुरू कर देते हैं. ये 5 सुपर फूड्स डाइट से शामिल करने से वजन तेजी से बढने लग जाता है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे चावल, दाल, चने जैसी चीजों को डाईट में शामिल करना चाहिए, इनसे तेजी से वजन बढने लगता है।

फल रोज खाएं

फल जल्दी से पच जाने के साथ हेल्थ को भी मेंटेन करके रखते हैं। वजन बढाने के लिए मौसम के हिसाब से आने वाला कोई भी फल डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए. केले एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

अण्डों को करें शामिल

अण्डों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जल्दी से वेट गेन करने में मदद करते हैं, इसके लिए हर दिन 1 से 2 अण्डे रोज खाने में लेने चाहिए.

घी से मिलेगी ताकत

कई बार लोग घी को हेल्दी ऑप्शन नही मानते और इसे खाने से बचते हुए नजर आते है. मगर यह एकदम गलत है घी को खाने के साथ शामिल करने से न केवल पाचन तंत्र सुधरता हैं बल्कि तेजी से वजन भी बढने लगता है।   

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories