Home लाइफ़स्टाइल Ovarian Cancer: क्या है महिलाओं में पाई जाने वाली यह खतरनाक बीमारी?...

Ovarian Cancer: क्या है महिलाओं में पाई जाने वाली यह खतरनाक बीमारी? आज ही जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

Ovarian Cancer महिलाओं में पाई जाने वाली एक खतरनाक बीमारी है जिससे आज भी वह अनजान हैं तो, चलिए जानते हैं यह क्या है। और हम इसे कैसे पहचान और बच सकते हैं।

0
Ovarian Cancer

Ovarian Cancer: कई बीमारियां ऐसी हैं जिनसे आज भी लोग अनजान हैं और बल्कि वह तो यह भी नहीं जानते कि, क्या यह दिक्कत कोई बीमारी है। इसी तरह की कई बीमारियों में से एक है ओवेरियन कैंसर। यह एक बेहद खतरनाक और महिलाओं में पाई जाने वाली एक आम बीमारी है। अगर आपने इसका नाम पहली बार सुना है तो, चलिए पहले यह जानते हैं कि यह बीमारी आखिर है क्या।

क्या है Ovarian Cancer?

ओवेरियन कैंसर की दिक्कत इन दिनों महिलाओं में तेज़ी से बढ़ रही है। यहीं आपको बता दें, यह एक खतरनाक बीमारी है जो महिलाओं में तब विकसित होती है जब उनके अंडाशय या फैलोपियन ट्यूब में कई असामान्य कोशिकाएं तेज़ी से बढ़ने लगती हैं और धीरे-धीरे फैलने भी लगती हैं। यहीं इसी प्रक्रिया के चलते एक कैंसर वाला ट्यूमर बनता है जो इतना खतरनाक होता है कि, उसके फैलने से शरीर के बाकी अंगों पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

ओवेरियन कैंसर के लक्षण

चलिए अब इसके लक्षणों पर एक नजर डालते हैं, जिनसे आप इस बीमारी का पहले से ही पता लगा सकती हैं।

1. लगातार पेट में दर्द होना या दिन ब दिन पेट में दर्द की दिक्कत बढ़ना ओवेरियन कैंसर का एक संकेत होता है।

2. वजाइनल डिस्चार्ज काहोना या असमनान्य ब्लीडिंग का होना ओवेरियन का के करण है। यहीं अगर आपकी ब्लीडिंग पीरियड डेज के बाद भी काफी ज्यादा होती है तो, यह भी कैंसर का एक करण हो सकता है।

3. बार-बार पेशाब आना या नॉर्मल डेज से ज्यादा पेशाब का आना ओवेरियन कैंसर का एक संकेत है।

4. अगर आपको अचानक से दस्त और कब्ज की दिक्कातें होने लगती हैं तो, उसका कारण भी ओवेरियन कैंसर हो कसता है।

5. ओवेरियन कैंसर के चलते अक्सर महिलओं की भूख मर जाती है या उनका कुछ खाने का कम नहीं करता।

जानें बचने के उपाय

चलिए अब जानते हैं हम इस खतरनाक बीमारी से कैसे बाख सकते हैं।

1. ओवेरियन कैंसर से बचने के लिए आपको अनहेल्दी नहीं बल्कि, हेल्दी खाना ही खाना चाहिए। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, दूध, दही, अनाज और फाइबरयुक्त चीजें खा सकती हैं।

2. इस बीमारी से खुदको सुरक्षित रखने के लिए आपको एक जगह पर नहीं बैठना चाहिए बल्कि खुदको ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखना चाहिए। और इसके लिए आप रोज सुबह और शाम पार्क भी जा सकती हैं।

3. बढ़ता वेट भी ओवेरियन कैंसर का एक करण है, जिसके लिए आपको अपना वेट मेंटेन करके रखना चाहिए। यहीं आप अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स पी और कुछ एक्सरसाइज कर सकती हैं।

4. इस बीमारी को ज्यादा बढ़ने से रोकने के लिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, जिससे समय रहते आप इस बीमारी की चपेट से बच सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

    Exit mobile version