रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलNight Shifts में काम करना सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए...

Night Shifts में काम करना सेहत पर पड़ सकता है भारी! जानिए दिल और दिमाग पर कैसे डालता है असर

Date:

Related stories

Parasite in Brain: महिला के दिमाग में जिंदा रेंगते कीड़े को देख डाक्टर्स के उड़े होश, आखिर ये हुआ तो कैसे हुआ?

Parasite in Brain: विज्ञान की तरक्की को लेकर कितनी बाते सुनने को मिलती है। कोई कहता है कि विज्ञान न होता तो आज धरती पर इतनी सुख-सुविधा देखने को ना मिलती। तो कोई कहता है कि वो विज्ञान ही है जिसने आज इंसानों को जीवित रखा है वर्ना न जानें कब किसको क्या हो जाए और इलाज के अभाव में उसकी मौत हो जाए।

Health Tips: वैज्ञानिकों ने खोजा बुढ़ापा रोधी फंक्शन, जानें बढ़ती उम्र में कैसे लगाएगा लगाम?

Health Tips: एटीएसएफ-1 प्रोटीन की मदद से शरीर में होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। जिससे बुढापे में तकलीफ कम होती है।

Health Tips: मोटापे से परेशान हो चुके लोगों के लिए रामबाण का काम करेंगे ये ड्रिंक्स, चंद दिनों में पिघल जाएगी चर्बी

Health Tips: सुबह उठते ही इन वेटलॉस ड्रिंक्स का खाली पेट करें सेवन। इन ड्रिंक्स को आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं।

Health Tips: Heart Attack की बीमारी में रामबाण का इलाज करेगी ये दवाई, कीमत और असर दोनों हैं लाजवाब

Health Tips: कोलोचिसाइन दवाई का सेवन करने से दिल से संबधित परेशानियां हो सकती हैं 30 फीसदी तक कम। हार्ट अटैक जैसी बीमारी के पीड़ित होंगे कम।

Guillian-Barre Syndrome: कोरोना के बाद GBS बीमारी मचाने लगी हाहाकार, बढ़ते मरीजों को देख इस देश में लग सकती है इमरजेंसी

Guillian-Barre Syndrome: पेरु देश में आई नई बीमारी का प्रकोप बहुत तेजी से लोगों के बीच फैलता हुआ नजर आ रहा है। इसके चलते 4 लोगों की हुई मौत।

Night Shift Side Effects: तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी प्रतिशत दर देश के लिए एक चिंता का विषय है. वहीं कम हो रही नौकरियों के चलते भी ज्यादातर लोग काम की तलाश में परेशान रहते हैं. इस वजह से देश में नाइट शिफ्ट का कल्चल तेजी से बढा रहा है, जहां एक ओर नाइट शिफ्ट में काम करने से पूरा साइकल खराब हो जाता है तो वहीं इसके चलते लोगों को अपच और पेट दर्ट जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। खबरों की मानें तो हाल ही में हुई एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है कि नाइट शिफ्ट में काम करना लोगों के साथ दिल ओर दिमाग पर भी असर डालता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

स्टडी में किया गया है दावा

हाल ही में कनाडा और न्यू यॉर्क टाइम्स की एक टीम ने एक रिसर्च की, इस रिसर्च के अंदर कई तरह के निष्कर्ष निकल कर सामने आए। स्टडी प्रकाशित होने पर यह बताया गया कि जो लोग नाइट शिफ्ट में अपना ऑफिस का काम करते हैं आम लोगों के मुकाबले उनके दिल की धड़कन तेज हो जाती है। आगे चलकर ये समस्या हाई ब्लड प्रेशर को भी जन्म देती है। वहीं महिलाओं पर इसका पुरुषों के मुकाबले कई गुना ज्यादा प्रभाव पड़ता है, ऐसी महिलाओं में दिल से होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

दिल और दिमाग पर होता है ऐसा असर

वहीं आपको बता दें कि इससे पहले भी इस विषय पर कई तरह की स्टडी हो चुकी हैं। इसमें पाया गया है कि देर रात तक काम करने वाले ज्यादातर लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है। एक समय पर आकर इस आदत का असर लोगों की सोचने ओर समझने की क्षमता पर भी पड़ने लगता है। ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि जितना हो सके नाइट शिफ्ट में काम करने से बचा जाए। साथ ही एक हेल्थी दिनचर्या जिसमें समय पर सोना और जागना आदि शामिल होता है, उसे फॉलो किया जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories