सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFoodWorld Mental Health day: मेंटल हेल्थ को रखना चाहते हैं हमेशा दुरुस्‍त,...

World Mental Health day: मेंटल हेल्थ को रखना चाहते हैं हमेशा दुरुस्‍त, तो इन जूस को करें अपने डाइट में शामिल

Date:

Related stories

World Mental Health day: हर साल 10 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के द्वारा लोगों को मानसिक रूप से जागरूक किया जाता है साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है।

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा है ‘वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे’

आज यानी 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे दुनिया भर में मनाया जा रहा है। इस बार वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे का थीम मेंटल हेल्थ इज अ यूनिवर्सल ह्यूमन राइट रखा गया है। जिसका अर्थ है की धरती पर रहने वाले हर एक व्यक्ति को अपनी अच्छी मेंटल हेल्थ का अधिकार है। मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को और भी ज्यादा सशक्त बनाने की कोशिश की जाती है। जो मानसिक स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से परेशान है, उन्हें इससे निकलने के लिए मोटिवेट भी किया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में वर्ल्ड फेडरेशन का मेंटल हेल्थ कांग्रेस में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की पहल की गई थी। जिसकी मंजूरी मिलने के बाद 10 अक्टूबर 1992 को पहले मानसिक दिवस मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया था।

अब हम आपको बताते हैं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए और किस तरह के ड्रिंक आपके शरीर को और भी ज्यादा स्वस्थ बना सकते हैं। जिनका सेवन बच्चे, बूढ़े और जवान सभी लोग कर सकते हैं।

ब्रेन बूस्टिंग ड्रिंक्स

संतरे का रस


संतरे का रस विटामिन से भरपूर होता है एक कप यानी की 240 एमएल जूस के अंदर 93% विटामिन सी पाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि यह विटामिन न्यूरोप्रोटेक्टिव का भी लाभ देता है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य के लिए बड़े और बच्चे इसका सेवन कर सकते हैं।

ब्लूबेरिज का जूस


बहुत कम लोगों को इसके बारे में जानकारी होगी कि ब्लूबेरिज के जूस से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। यह जूस ब्रेन फंक्शनिंग के लिए काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है असल में ब्लूबेरी में एंथोसायनिन – एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जोकि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होते हैं।

ग्रीन टी


वैसे कई लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल अपने आप को पतला करने के लिए करते होंगे, हालांकि बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि ग्रीन टी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा अच्छी होती है। इसमें चाय और कॉफ़ी की तुलना में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा कम होती है। यह न सिर्फ आपके मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है, बल्कि स्किन को चमकदार और मोटापे को भी घटाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें