Home देश & राज्य Australia PM India Visit: PM Anthony का खालिस्तान पर वादा, PM Modi...

Australia PM India Visit: PM Anthony का खालिस्तान पर वादा, PM Modi से कही ये बात

0

Aus PM Anthony Visit In India: ऑस्ट्रेलियाई PM Anthony Albanese का चार दिवसीय एतिहासिक भारत दौरा आज समाप्त हो गया। इस मौके पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की तरफ से एक संयुक्त बयान जारी किया गया। जिसमें कई महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों के साथ साथ परस्पर द्विपक्षीय संबंधों के लिए पीएम एंथनी ने खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ सभी जरुरी कदम उठाने का भरोसा दिलाया है। ताकि ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

जानें क्या है दोनों देशों के संयुक्त बयान में

पीएम एंथनी के 8-11 मार्च 2023 के चार दिन के भारत दौरे की समाप्ति पर दोनों की तरफ से एक संयुक्त बयान जारी किया गया। जिसमें द्विपक्षीय मुद्दों के साथ ही कई वैश्विक मुद्दों को लेकर घोषणाएं की गई हैं। इस संयुक्त बयान के मुताबिक कुछ प्रमुख मुद्दों में दोनों देशों के पीएम ने यूक्रेन की स्थिति पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने ये आशा व्यक्त की है कि संघर्ष के बीच मानवीय संकट की पैदा हुई चुनौती को देखते हुए दोनों देश दुश्मनी को तुरंत खत्म करें। इसके साथ ही इस संघर्ष का कोई शांतिपूर्ण समाधान की जरुरत को भी दोहराया। इसके साथ ही नार्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर इसकी निंदा की गई है। जिसे UNSC के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया गया। साथ ही नार्थ कोरिया से अपनी जिम्मेदारियों के पालन करने की अपील की गई है। इसी प्रकार UNSC में 2028-29 की अस्थाई सीट की उम्मीदवारी के लिए भारत की और 2029-30 की उम्मीदवारी के लिए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदवारी के समर्थन की पुष्टि की है।

ये भी पढ़ें: Jinping के नजदीकी Li Keqiang चीन के बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं 

पीएम एंथनी ने दिया कार्रवाई का भरोसा

हाल के महीनों में ऑस्ट्रलिया के कई बड़े शहरों मेलबर्न, ब्रिसबेन के मंदिरों में खालिस्तानी समर्थकों की तरफ से हुए कई हमलों का जिक्र पीएम मोदी ने किया था। जिस पर पीएम एंथनी ने भारत को भरोसा दिलाया कि ऑस्ट्रेलिया में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए खालिस्तानी संगठनों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिए जाने का वादा किया। उन्होंने सभी जरुरी कदम उठाने की बात कही।

ये भी पढ़ें: Land For Job Scam Case: Lalu Yadav की बढ़ी मुश्किलें, अब तेजस्वी के पास पहुंची CBI

Exit mobile version