गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यNagaland Election में चिराग पासवान की बल्ले -बल्ले, जानिए JDU-RJD में किसने...

Nagaland Election में चिराग पासवान की बल्ले -बल्ले, जानिए JDU-RJD में किसने मारी बाज़ी?

Date:

Related stories

Nitish Kumar की नई कैबिनेट में BJP का दबदबा! जानें Bihar का सियासी समीकरण

Nitish Kumar: बिहार की सियासत में एका-एक बदलाव देखने को मिले हैं। दरअसल तमाम सियासी उठा-पटक के बाद JDU चीफ नीतीश कुमार ने एक बार फिर RJD का साथ छोड़कर NDA समर्थित दलों के समर्थन से सरकार बना लिया है।

Nagaland Election:  तीन राज्यों में हुए चुनाव के बाद गुरुवार को मतगणना हुई। इस मतगणना में भारतीय जनता पार्टी और एनडीपीपी गठबंधन नागालैंड में एक बार फिर बढ़त बनाए हुए। भाजपा ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर नागालैंड में 12 सीटों पर जीत दर्ज की हैं, वहीं एनडीपीपी ने 24 सीटों के साथ बढ़त बनाई है। इस चुनाव में बिहार की भी कई पार्टियों ने अपना दमखम दिखाने की कोशिश की। बता दें कि चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी, लालू यादव की पार्टी आरजेडी, सीएम नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी जेडीयू से नागालैंड में उम्मीदवारों को मैदान पर उतारा था। ऐसे में आइए इन तीनों दलों पर नजर डालते हैं कि आखिर इनका नागालैंड के चुनाव में कैसा प्रदर्शन रहा।

 एलजेपी ने किया बेहतरीन प्रदर्शन

नागालैंड के चुनाव में एलजेपी ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है । पार्टी के मुखिया चिराग पासवान ने भी यहां अपने उम्मीदवार के जीत लिए भरसक प्रयास किया था। ऐसे में उनकी पार्टी से एक उम्मीदवार ने जीत हासिल कर ली हैं जबकि दूसरी विधानसभा में उनकी पार्टी का उम्मीदवार अब भी फाइट करता हुआ दिखाई दे रहा है।

जेडीयू ने भी बनाई बढ़त

एलजेपी के साथ ही नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू भी यहां पर अच्छा प्रदर्शन करते हुए दिखाई पड़ रही है। ऐसे में नीतीश कुमार काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि जेडीयू को इस विधानसभा के चुनाव में 3.3 प्रतिशत वोट मिला है।

ये भी पढ़ें: नागालैंड-मेघालय-त्रिपुरा का EXIT POLLS से जानिए! कहां किसकी बन रही है सरकार

आरजेडी को करना पड़ेगा संतोष

नागालैंड के विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने भी अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। ऐसे में आरजेडी के उम्मीदवार कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और उन्हें हर जगह हार का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: ASSEMBLY ELECTIONS RESULTS 2023: रूझानों में भाजपा को नागालैंड में बहुमत, त्रिपुरा में उतार-चढ़ाव, मेघालय में NPP को बढ़त

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories