शुक्रवार, मई 17, 2024
होमपॉलिटिक्सCM Ashok Gehlot ने किसानों को दी बड़ी राहत, कर्ज अदायगी की...

CM Ashok Gehlot ने किसानों को दी बड़ी राहत, कर्ज अदायगी की आखिरी तारीख बढ़ाई

Date:

Related stories

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

RBSE Rajasthan Board Result 2024: जल्द जारी हो सकता है राजस्थान बोर्ड परीक्षा का परिणाम! जानें रिजल्ट चेक करने का प्रोसेस

RBSE Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है।

Jaipur News: दिल्ली-गुजरात के बाद जयपुर के कई स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जानें क्या है प्रशासन का पक्ष?

Jaipur News: राजस्थान की राजधानी जयपुर से बड़ी खबर सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार जयपुर के कई स्कूलों को अज्ञात मेल द्वारा बम से उड़ाने की धमकी मिली है जिसके बाद अफरा-तफरी का माहौल सामने आया है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी के बाद आंधी-बारिश का कहर, कई जिलों में जारी हुआ अलर्ट; देखें IMD की रिपोर्ट

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से राजस्थान के मौसम में एका-एक परिवर्तन देखने को मिला है। दरअसल तपती गर्मी की चपेट में रहने वाले राज्य राजस्थान में अब आंधी-बारिश का कहर है जिसको लेकर कई जिलों में मौसम विभाग (IMD) की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

CM Gehlot: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने आज साल 2022 के कम अवधि के फसली कर्जो की भुगतान तिथि को बढ़ाए जाने को मंजूरी दे दी। सीएम के इस आदेश को चुनावी साल में किसानों को साधने की दिशा में एक बड़ा फैसला माना जा रहा है। इससे पहले गहलोत सरकार युवाओं और महिलाओं को खुश कर चुके हैं। बता दें राजस्थान बीज उत्पादन एवं वितरण मिशन के तहत छोटे सीमांत किसानों को मुफ्त बीज उपलब्ध कराने के लिए योजना शुरू की गई थी।

जानें क्या है नया ऋण भुगतान योजना

बता दें इस मंजूरी के मुताबिक योजना, कर्ज अदायगी की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2023 से बढ़ाकर 30 जून 2023 कर देने की मंजूरी देकर किसानों को बड़ी राहत दी है अथवा कर्ज जारी होने की तारीख के 12 महीने कर देने मंजूरी दे दी है। जो भी पहले पूरी हो जाए। इस समय की किसानों की परिस्थितियों को देखकर ये गहलोत सरकार का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। तब जब कि इस बार बेमौसम बरसात ने किसानों को बड़ा फसल नुकसान पहुंचाया है।

ये भी पढें:Death Threat Mail: PM Modi और CM Yogi को मिली जान से मारने की धमकी, नोएडा कमिश्नर 

इन फसलों को सरकार की मंजूरी

बता दें मुख्यमंत्री बीज स्वावलंबन योजना के माध्यम से गहलोत सरकार ने किसानों को मुफ्त बीज उपलब्ध कराने की शुरुआत की थी। जिसमें गेहूं, चना,उड़द,मूंग,मोठ, जौ,ज्वार, सोयाबीन तथा मूंगफली की फसलों के बीजों को कराए जाएंगे। जिससे राज्य में हाई क्वालिटी बीजों के उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 15 करोड़ रुपए कृषक कल्याण कोष को मंजूर किए हैं। इससे लगभग 1.25 लाख किसानों को करीब 35 हजार क्विंटल हाई क्वालिटी बीज मुफ्त उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढें:Kerala Train Fire: पेट्रोल डालकर 3 लोगों को जिंदा जलाने का मामला, हिरासत में आरोपी…आतंकी कनेक्शन की हो रही जांच

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories