शुक्रवार, मई 17, 2024
होमएजुकेशन & करिअरDelhi Education News: 90 फीसदी बच्चों के फेल होने का मामला, शिक्षा...

Delhi Education News: 90 फीसदी बच्चों के फेल होने का मामला, शिक्षा मंत्री आतिशी ने BJP पर लगाया ये आरोप

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।

ICSE ISC Results 2024: CISCE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानें कैसे देख सकते हैं रिजल्ट

ICSE ISC Results 2024: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

UPPSC Admit Card 2024: यूपी RO, ARO एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

यूपीपीएससी ने बीते दिन मंगलवार 30 जनवरी 2024 को आरओ (RO) एआरओ (ARO) भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

UPSSSC PET Result 2023:  यूपी पीईटी रिजल्ट घोषित, सफल अभ्यार्थी कर सकेंगे आवेदन

UPSSSC PET Result 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर घोषित किया गया है।

Delhi Education News: दिल्ली के सीएम केजरीवाल यहां की शिक्षा व्यवस्था को ठीक करने के लिए तरह – तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ऐसे में केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी ने मंगलवार को बीजेपी पर जमकर तंज कसा है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने मंगलवार को बीजेपी सरकार को घेरते हुए कहा है कि “बीजेपी के नेता हमें एक भी ऐसा स्कूल बता दें जहां पर 90 प्रतिशत बच्चे फेल हुए हैं। बीजेपी के नेताओं को यहां के बच्चों को मिल रही अच्छी शिक्षा से नफरत है। इसलिए 90 प्रतिशत फेल होने की मनगढंत कहानी बनाई जा रही है।”

बीजेपी शासित राज्यों के स्कूलों को लेकर कही ये बात

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बीजेपी शासित राज्यों के बारे में बताते हुए कहा है कि बीजेपी शासित राज्यों में स्कूलों की दशा बहुत ही खराब है। वहां के स्कुल टीन शेड के भरोसे चल रहे हैं। ऐसे स्कूलों में पढ़ाई भी अच्छे से नहीं होती है। वहीं दिल्ली का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोग आज प्राइवेट स्कूलों से अपने बच्चों का नाम कटवाकर यहां के सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं।

इस दौरान उन्होंने बीजेपी के नेताओं को चुनौती भी दी है और कहा है कि हमें एक भी ऐसा स्कूल बता दें जहां पर 90 प्रतिशत बच्चे फेल हुए हैं। ये एक तरह की रिचेकिंग की प्रक्रिया थी जिसे शिक्षा विभाग से जुड़े लोग हर साल करवाते हैं। ऐसे में बीजेपी को किसी भी तरह का गलत आरोप नहीं लगाना चाहिए।

ये भी पढें:Punjab Education: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का कड़ा रुख, गठित की एक टास्क फोर्स

दिल्ली सरकार के नेतृत्व में शिक्षा को बनाया जा रहा है बेहतर

शिक्षा मंत्री आतिशी ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री यहां की शिक्षा व्यवस्था को ठीक करने का काम करे रहे है। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आज के समय में प्राइवेट स्कूल से अच्छी पढाई हो रही है। बहुत से ऐसे पैरेंट्स है जिन्होंने अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उनका नाम यहां की सरकारी स्कुल में लिखवाया है।

90 फीसदी फेल होने वाले छात्रों वाले मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा है कि बीजेपी के नेता कितने पढ़े लिखे हैं ? बीजेपी के नेताओं को आदेश अच्छे तरीके से पढ़ना चाहिए था उसके बाद इस तरह का आरोप लगाना चाहिए। ये साधारण रिचेकिंग थी जो अलग – अलग स्कूल, कॉलेज और विश्व विद्यालय के लोग अपने तरीके से करवाते हैं। इसके तहत परीक्षा दिए जाने के बाद छात्रों के रिजल्ट को अच्छे से दोबारा चेक किये जाता है जिससे किसी भी तरह की गलत चीजें उनके रिजल्ट में न जा सके।

ये भी पढें:Ghulam Nabi Azad ने की PM Modi की जमकर तारीफ, कांग्रेस को लेकर कह दी ये बड़ी बात

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories