सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab Education: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का कड़ा रुख,...

Punjab Education: निजी स्कूलों की मनमानी पर CM Mann का कड़ा रुख, गठित की एक टास्क फोर्स

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में पर्यटन बढ़ाने पर CM मान का जोर, टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक

Punjab News: पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार आए दिनों अपने अलग-अलग योजनाओं के साथ चर्चा में है।

Punjab News: नियुक्ति पत्र देने के साथ पंजाब सरकार ने पटवारियों के लिए खोला खजाना, जानें अब कितना मिलेगा मासिक भत्ता

Punjab News: अमूमन सरकारें भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश का दावा करती हैं। इसको लेकर बड़ी-बड़ी बाते सुनने को मिलती हैं पर धरातल पर इसका असर थोड़ा कम नजर आता है। इस क्रम में पंजाब में सीएम भगवंत मान को नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी की सरकार ने एक बड़ा दावा किया है।

Punjab News: अब पंजाब प्रशासन का हिस्सा बनेंगे ट्रांसजेंडर, इस दस्तावेज का होना है अनिवार्य, जानें पूरी खबर

Punjab News: ट्रांसजेंडर वर्ग के लिए अब आए दिनों नई-नई योजनाएं सुनने को मिलती है। ये निश्चित तौर पर हमारी सरकारों की ओर से एक सराहनीय प्रयास है जिसकी बात जरुर होनी चाहिए।

Punjab Education: Mann सरकार ने पंजाब में निजी स्कूलों की मनमानी पर कड़ा रुख अपना लिया है। लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर इन स्कूलों की जांच करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह बैंस की तरफ से बड़ा फैसला लेते हुए कहा गया कि बच्चों के अभिभावकों की तरफ से लगातार निजी स्कूलों की मनमानी फीस तथा अनावश्यक शुल्कों को लेकर शिकायतें आ रही हैं। जिसमें कहा गया है कि स्कूलों के नए सत्र की शुरुआत हो रही है। निजी स्कूलों ने प्राइमरी कक्षा से ही हजारों रुपए की सिर्फ किताबों के ही वसूलने की सूची अभिभावकों को थमा दी गई है।

जानें क्या है पूरा मामला

बता दें 1 अप्रैल 2023 से निजी स्कूलों के सत्र आरंभ हो गए हैं। अभिभावक अपने बच्चों को लेकर बच्चों को स्कूलों में प्रवेश को लेकर भागदौड़ शुरू कर रहे हैं। स्कूलों ने अपनी तरफ से पहले ही मनमानी फीस और अनावश्यक शुल्कों की सूची बनाकर अभिभावकों को दी जा रही है। इनकी वसूली भी की जा रही है। इस संबंध में निजी स्कूलों के खिलाफ शिकायतें पंजाब सरकार को मिल रही हैं। पंजाब के शिक्षामंत्री हरजोत सिंह ने कहा कि उन्हें जानकर तब हैरानी हुई कि निजी स्कूल पहली कक्षा की सिर्फ किताबों को बेचने के लिए 7 हजार रुपए वसूल रहे हैं।

ये भी पढें: Amit Shah in Bihar: तनाव और हिंसा के बीच नवादा में गरजे गृह मंत्री, बोले- ‘दंगा करने वालों को उल्टा लटकाकर सीधा कर देंगे’

टास्क फोर्स का किया गठन

शिक्षामंत्री ने बताया कि मान सरकार शिक्षा को व्यवसाय कतई नहीं बनने देगी। नियम का उल्लंघन करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों को दिशा-निर्देश भेज दिए गए हैं। इन शिकायतों की जांच के लिए राज्य के हर जिले में एक टास्क फोर्स बनाया जाएगा। जिसमें तीन प्रिंसिपल होंगे जो मंत्रालय को मिली शिकायत की जांच करेंगे। इसके बाद इस टास्क फोर्स की जांच रिपोर्ट को नियामक प्राधिकारी को सोंप दिया जाएगा। सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी रोकने को लेकर एक शिकायती ईमेल [email protected] लॉंच की गई है।जिस पर अभिभावक शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

ये भी पढें: Right to Health को लेकर राजस्थान में चिकित्सकों का प्रदर्शन जारी, CM Gehlot ने RSS पर

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories