गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंIndia Vs Bharat: देश के नाम को लेकर छिड़ी बहस के बीच...

India Vs Bharat: देश के नाम को लेकर छिड़ी बहस के बीच राहुल गांधी ने कहा- सभी नामों का मतलब है मोहब्बत

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: कन्नौज में घिरी BJP, Rahul Gandhi के साथ पूर्व CM अखिलेश ने भी साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल अपनी पूरी उर्जा के साथ प्रसार-प्रचार में जुटे हैं।

Rahul Gandhi: वाइंस चांसलर्स की नियुक्ति पर बोल कर बुरे फंसे राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही कार्रवाई की मांग?

Rahul Gandhi: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की चर्चा हो रही है। बता दें कि मंगलवार यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है।

Rahul Gandhi: मुश्किलों में राहुल गांधी! जानें क्यों हो रही पर्चा खारिज करने की मांग?

Rahul Gandhi: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निकट बसा शहर रायबरेली इन दिनों खूब चर्चाओं में है। दरअसल रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी मैदान मे हैं।

India Vs Bharat: भारत और इंडिया (India Vs Bharat) को लेकर सियासी संग्राम लगातार बढ़ता नजर आ रहा है। इसको लेकर विपक्ष से लेकर सत्ता पक्ष तक के अपने-अपने तर्क हैं और लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से इस नामकरण वाली खबर को देख रहे हैं। इसी बीच अब राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब पर एक शॉर्ट शेयर किया है। इसके तहत शॉर्ट वीडियो में नजर आ रहा है कि राहुल अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों से मिल-जुल रहे हैं और साथ ही उनके साथ खाना भी खा रहे हैं।


राहुल गांधी ने इस इंडिया बनाम भारत (India Vs Bharat) की जंग के बीच अपके यूट्यूब शॉर्ट वीडियो पर लिखा है कि इंडिया या हिंदुस्तान, सबका मतलब मोहब्बत है। राहुल गांधी के इस वीडियो अपलोड के समय को लेकर कई सियासी मायने भी बताए जा रहे हैं।

इंडिया बनाम भारत की चर्चा के बीच राहुल ने कह दी ये बात

इस इंडिया बनाम भारत के जंग के बीच राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब पर एक शॉर्ट अपलोड किया है। इसमें देखा जा सकात है कि ये वीडियो राहुल के भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का है। इसमें राहुल लोगों से मिलते नजर आ रहे हैं और उनके साथ खाना भी खा रहे हैं। वहीं इसके अतिरिक्त राहुल इस वीडियो में ट्रक का सफर करते और बाइक मैकेनिक से भी मिलते नजर आ रहे हैं। इसमें राहुल ने लिखा है कि “भारत, इंडिया या हिंदुस्तान, सबका मतलब मोहब्बत, इरादा सबसे ऊंची उड़ान।” राहुल के इस कैप्शन को लेकर अब चर्चाएं बढ़ गई हैं और कहा जा रहा है कि इसके अलग सियासी मायने है।

इस कारण शुरु हुआ भारत बनाम इंडिया का विवाद

बता दें कि जी20 समिट को लेकर राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज के निमंत्रण पत्र पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को ‘प्रेसीडेंट ऑफ भारत’ के तौर पर दर्शाया गया है। इसके बाद से ही सियासी संग्राम तेज है और विपक्ष के तमाम दल इसको लेकर सरकार पर हमलावर हैं और कह रहे हैं कि सरकार अब इंडिया का आधिकारिक नाम भारत कर सकती है। इसमें ममता बनर्जी से लेकर अरविंद केजरीवाल, शरद पवार और कई कांग्रेसी नेता शामिल हैं।

सरकार की ओर से खारिज किया गया दावा

सरकार ने इस क्रम में इंडिया का मान बदलने वाले सभी दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। सरकार की ओर से केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि ये महज एक अफवाह है और सरकार इस क्रम में कहीं कोई बदलाव नहीं करने जा रही है। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस संबंध में कहा है कि हमारे संविधान में भारत का नाम पहले से है। ऐसे में जिन्हें भारत नाम से दिक्कत है वो जाकर पहले संविधान पढ़ें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories