सोमवार, मई 20, 2024
होमख़ास खबरें'INDIA Alliance' की तीसरी बैठक में संयुक्त रणनीति पर हुई चर्चा, 11...

‘INDIA Alliance’ की तीसरी बैठक में संयुक्त रणनीति पर हुई चर्चा, 11 सदस्यीय समन्वय समिति का ऐलान

Date:

Related stories

चुनावी मौसम के बीच महाराष्ट्र में जुटे ‘INDIA गठबंधन’ के नेता, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर BJP पर साधा निशाना

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इसी क्रम में नेताओं की बैठक व एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है।

INDIA Alliance: विपक्ष गठबंधन ‘INDIA Alliance‘ (Indian National Developmental Inclusive Alliance) की दो दिवसीय तीसरी बैठक का आज (1 सितंबर) दूसरा दिन था। बैठक में विपक्ष की संयुक्त रणनीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। आज की बैठक में सबसे बड़ा फैसला गठबंधन में समन्वय स्थापित करने को लेकर लिया गया। जहां, समन्वय समिति (INDIA Coordination Committee) का ऐलान हुआ। 11 सदस्यीय इस कमेटी में केसी वेणुगोपाल, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्‌ढा, महबूबा मुफ्ती, शरद पवार, संजय राऊत, तेजस्वी यादव, एमके स्टालिन, डी राजा जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

गठबंधन के LOGO पर अगली बैठक में होगा फैसला

बैठक में सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के लोग (पार्टी का चिन्ह) और संयोजक पर भी चर्चा हुई। हालांकि, LOGO पर कोई सहमति नहीं बन पाई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गठबंधन के लोगो के लिए 6 डिजाइन शॉर्ट लिस्ट किए गए थे। सभी पर बैठक में चर्चा हुई, जिसमें से एक लोगे सभी को पसंद आया। लेकिन, इसमें अभी कुछ बदलाव किए जाने हैं। बताया जा रहा है की गठबंधन की अगली बैठक में इस पर अंतिम फैसला होगा। वहीं, गठबंधन के कन्वीनर को लेकर भी जल्द ऐलान हो सकता है।

अब हम पर बनाया जाएगा जांच एजेंसियों दबाव

बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ‘I.N.D.I.A’ अब एकजुट हो रहा है। जैसे-जैसे ये मजबूत होगा, हमारे नेताओं पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि BJP ‘I.N.D.I.A’ की ताकत और एकजुटता को देखकर बौखला गई है। अब हम पर दबाव बनाया जाएगा, लेकिन हम हार नहीं मानेंगे।

‘INDIA’ की आतंकवादी संगठन से तुलना करना शर्मनाक

उन्होंने कहा, “हमारी दोनों बैठकों की सफलता, पहली पटना में और दूसरी बेंगलुरु में, इस तथ्य से मापी जा सकती है कि PM ने अपने बाद के भाषणों में न केवल ‘INDIA’ पर हमला किया है, बल्कि हमारे प्यारे देश का नाम एक आतंकवादी संगठन के साथ जोड़ है। इतना ही नहीं PM ने इसकी तुलना गुलामी के प्रतीक के साथ भी की, जो शर्मनाक है।”

एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने को लिया संकल्प

वहीं, बैठक की जानकारी देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर लिखा, “आगामी लोकसभा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ने के लिए इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) पार्टियों का संकल्प। हम, भारतीय दल, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द समाप्त की जाएगी।”

उन्होंने आगे लिखा, “हम, भारतीय दल, सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने का संकल्प लेते हैं। हम, भारत की पार्टियाँ, विभिन्न भाषाओं में जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया थीम के साथ अपनी संबंधित संचार और मीडिया रणनीतियों और अभियानों का समन्वय करने का संकल्प लेती हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories