बुधवार, जून 19, 2024
होमख़ास खबरेंलोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे से पहले वरिष्ठ वकील Kapil Sibal का...

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे से पहले वरिष्ठ वकील Kapil Sibal का बड़ा बयान, कहा ‘वोटिंग के लिए एक स्थायी ट्रिब्यूनल’.., जानें डिटेल

Date:

Related stories

NEET 2024 Result कंट्रोवर्सी के बीच Congress का स्पष्ट रुख, लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य को लेकर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

NEET 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा परिणाम को लेकर चर्चाओं का दौर लगातार जारी है। NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की मांग पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है जिसमें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से जवाब तलब किया गया है।

Rahul Gandhi के संगठन से सांसद तक का सफर रहा बेहद खास, जानें आगामी वर्षों में किन चुनौतियों का करना पड़ सकता है सामना?

Rahul Gandhi: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वायनाड के साथ रायबरेली, अमेठी लोकसभा जैसी सीटों का प्रतिनिधित्व कर चुके/रहे राहुल गांधी के लिए आज का दिन बेहद खास है।

Kiran Choudhry के इस्तीफे से चढ़ा हरियाणा का सियासी पारा, जानें Congress के SRK गुट पर क्या बोल गई BJP?

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के अंत तक विधानसभा के चुनाव होंगे जिसको लेकर राज्य की सत्तारुढ़ दल BJP व विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस की तैयारियां जोरो पर हैं।

वायनाड से Priyanka Gandhi की उम्मीदवारी पर बरसे Pramod Krishnam, Congress महासचिव के लिए कर दी खास मांग; जानें डिटेल

Priyanka Gandhi: सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां संभावनाओं के द्वार सदैव खुले रहते हैं। दावा किया जाता है कि राजनीति में कब क्या हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं।

Kapil Sibal: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी सातों चरण ता मतदान पूरा कर लिया गया है। वहीं कई न्यूज चैनलों ने तो एग्जिट पोल जारी कर दिए है। ज्यादातर एग्जिट पोल एनडीए को पूर्ण बहुमत की सरकार बनते हुए दिखा रहे है। हालांकि यह महज एक एग्जिट पोल है असली नतीजे तो 4 जून को ही आएंगे। इसी बीच राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने वोट देने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। गौरतलब है कि इससे पहले भी कपिल सिब्बल चुनाव आयोग पर कई बार सवाल खड़े कर चुके है।

Kapil Sibal ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने वोट देने को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े किए है। इसके अलावा उन्होंने पोस्टल बैलेट को लेकर भी चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए है। एएनआई से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि “मेरे हिसाब से एक ही पवित्र अधिकार है वोट देना।

उसी के आधार पर सरकारें चुनी जाती हैं। अगर वहां कोई धोखाधड़ी होती है, अगर किसी का नाम (मतदाता सूची से) हटा दिया जाता है। इनमें से किसी का भी अधिकार छीनने पर कम से कम 3 साल की जेल होनी चाहिए। यह एक गंभीर मामला है, चुनाव आयोग को इस पर ध्यान देना चाहिए इसे और सरकार को कहें कि इस पर कानून लाए। वोटिंग के लिए एक स्थायी ट्रिब्यूनल बनाया जाए जो तुरंत फैसले करे”।

पोस्टल बैलेट को लेकर उठाया था सवाल

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलट के नियमों में बदलाव किया है। इसी को लेकर कपिल सिब्बल ने सवाल उठाया और कहा कि पोस्टल बैलट की संख्या अधिक हुई है। इसलिए कम जीत हार वाले चुनाव क्षेत्र में पोस्टल बैलट की काउंटिंग को मैनिपुलेट किया जा सकता है।

इंडिया गठबंधन ने एग्जिट पोल को बताया गलत

मालूम हो कि आखिरी चरण का मतदान खत्म होते ही कई न्यूज चैनलों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए है। हालांकि इंडिया गठबंधन और कांग्रेस ने इस एग्जिट को मानने से इंकार कर दिया और वह दावा कर रहे है कि 4 जून को इंडिया गठबंधन की ही सरकार बनेगी।

Latest stories