मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi के छात्रों को फ्री ऑनलाइन कोचिंग देगी Kejriwal सरकार, जानें क्या...

Delhi के छात्रों को फ्री ऑनलाइन कोचिंग देगी Kejriwal सरकार, जानें क्या है पूरी योजना

Date:

Related stories

क्या Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में Ayodhya पहुंचेंगे CM Kejriwal? जानें AAP का स्टैंड

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। इस क्रम में Ram Mandir ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी को आयोजित होने वाले 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही है।

अब दिल्ली सरकार अपने सरकारी स्कूलों के कक्षा 9-12 तक के छात्रों को फ्री ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इसके लिए उस छात्रों को एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा इसके बाद वो अपने घर पर रहकर ही सभी विषयों पर अपनी पकड़ बना सकेंगे। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में सभी स्कूलों के प्रिसिंपल्स को आदेश दिया है। कि इन कक्षाओं के छात्रों तक एक काउंसलिंग सेशन होने की जानकारी पहुंचा दी जाए। ताकि इच्छुक छात्र इस सुविधा का अपनी कोचिंग के लिए लाभ ले सकें। ‘सेल्फ असेसर एजुकेशन टेक्नोलॉजिज’ अपने ‘माई स्टडी रूम’ के माध्यम से यह कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराएगा।

जानें क्या है योजना

दिल्ली के सरकारी सकूलों के कक्षा 9-12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए से फ्री ऑनलाइन कोचिंग देने के फैसला किया है। केजरीवाल सरकार ने ‘सेल्फ असेसर एजुकेशन टेक्नोलॉजिज’  ‘माई स्टडी रूम’ के माध्यम से इन छात्रों को घर बैठे फ्री पढ़ने की सुविधा देगी। इस प्रोग्राम के दो मॉड्यूल होंगे जिनमें एक होगा स्मार्ट लर्निंग तथा दूसरा होगा सेल्फ असेसमेंट। इन क्लासेज की सहायता से छात्र कैमिस्ट्री,फिजिक्स,मैथ,इंग्लिश तथा बायोलॉजी जैसे सब्जेक्टस की तैयारियां बेहतर तरीके से कर सकेंगे। साथ ही इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा उन छात्रों को मिलेगा। मंहगी कोचिंग का खर्चा नहीं उठा सकते।

ये भी पढ़ें: MP Politics: मध्य प्रदेश में Congress को बड़ा झटका, BJP ने दिग्विजय सिंह के गढ़ में की सेंधमारी

जानें कैसे करेगा ये काम

जैसा कि इसके दो प्रोग्राम मॉड्यूल होंगे। पहला स्मार्ट लर्निंग तथा दूसरा सेल्फ असेसर।

  • स्मार्ट लर्निंग- इस मॉड्यूल में स्मार्ट लर्निंग के साथ सब्जेक्ट के विशेषज्ञ शिक्षाविदों के द्वारा स्टडी मटीरियल उन छात्रों के लिए तैयार किया गया है। इसमें पीपीटी और वीडियो लेक्चर भी तैयार किए गए हैं।
  • सेल्फ असेसर- इस मॉड्यूल में छात्र अपना आंकलन कर ये पता लगा सकेंगे कि वो किस विषय के टॉपिक में कमजोर हैं।

इस सुविधा का छात्रों को ये फायदा होगा कि छात्र कक्षाओं से जिस टॉपिक को कक्षाओं से पढ़कर जाएंगे। उसे घर पर और गहराई से जानने में मदद लगेगी।

ये भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा मार्गों पर लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम, 15 मिनट में मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories