मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडChar Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा मार्गों पर लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम,...

Char Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा मार्गों पर लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम, 15 मिनट में मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2023: उत्तराखंड में अगले महीने शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार के कामों में तेजी आ गई है। इसके लिए धामी सरकार ने यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं को बढ़ाने की योजनाओं को युद्धस्तर पर शुरू कर दिया है। इसी में से एक प्रमुख योजना के  रूप से 50 हेल्थ कियोस्क लगाए जा रहे हैं। जिससे यात्रा के दौरान किसी भी तरह की स्वास्थ्य इमरजेंसी में श्रद्धालुओं को बेहतर देखभाल तथा उपचार मिल सके। सरकार इस बार इस यात्रा के लिए बहुत गंभीर है। क्यों कि पिछले वर्ष यात्रा मार्गों पर कई श्रद्धालुओं की अचानक मौतें हो गई थी। तब विशेषज्ञों ने इसे रिवेंज टूरिज्म का नाम दे दिया था। इसीलिए इस बार किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए पहले से तैयारी की जा रही हैं।

जानें क्या हैं इन हेल्थ कियोस्क

उत्तराखंड सरकार में स्वास्थ्य निदेशक विनीता शाह ने इन हेल्थ कियोस्कों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि कुल 50 हेल्थ कियोस्क इन यात्रा मार्गों पर स्थापित करने का काम चालू है। जिसके अंदर सभी प्रकार की डायग्नोस्टिक सुविधाएं होंगी। जिसमें ईसीजी, खून जांच,किडनी,हार्ट तथा पेशाब से संबंधित जांच हो सकेंगी। जो 15 मिनट के अंदर जांच रिपोर्ट उपलब्ध करा देंगे। इसके साथ इन कियोस्क के बाहर एंबुलेंस की भी व्यस्थाएं भी तैयार रखीं जाएंगी। जो किसी भी आपात स्थिति में यदि मरीज को उपचार की तत्काल जरुरत पर अस्पताल पहुंचाएंगी। इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने आईटी फर्म एचपी एंटरप्राइजेस के साथ अनुबंध किया है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi News: संकल्प सत्याग्रह में बोलीं प्रियंका, कहा- ‘जब शहीद के बेटे को मीर जाफर कहा गया तब कोई केस नहीं हुआ’

जानें कब से शुरू होगी यात्रा

बता दें उत्तराखंड सरकार की तरफ से महाशिवरात्रि को यात्रा तारीखों की विधिवत घोषणा की गई थी। कि इस बार की चारधाम यात्रा की शुरूआत अगले महीने की 22 अप्रैल से होने जा रही है। परंपरा के हिसाब से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल 2023 को खोल दिए जाएंगे। वहीं केदारनाथ धाम के 25 अप्रैल तथा बद्रीनाथ धाम के 27 अप्रैल 2023 को खोल दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Twitter Bio: राहुल गांधी ने ट्विटर पर खुद को बताया-Dis’Qualified MP

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories