सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंLok Sabha Election 2024: बीजेपी और विपक्षी गठबंधन को मिलेंगी इतनी सीटें,...

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी और विपक्षी गठबंधन को मिलेंगी इतनी सीटें, आपको चौंका देगा ये सर्वे; जानें कौन बन सकता है PM मोदी का उत्‍तराधिकारी

Date:

Related stories

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

Patna News: रोड शो के जरिए पटना की सियासत को साधेंगे PM Modi, जानें क्या है BJP की तैयारी

Patna News: उत्तर भारत में सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के समीकरण को लेकर खूब खबरें बनती हैं।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अभी से ही देश का सियासी पारा चढ़ने लगा है और सभी जगह सियासत व सत्‍ता को लेकर लोगों के बीच चर्चा सरगर्म है। इन दिनों चौंक-चौराहों पर भी बैठ जाइये तो लोग अपनी-अपनी राय में अलग-अलग पार्टियों की सरकार बनाते नजर आ रहे हैं। कोई कह रहा है कि एनडीए भारी बहुमत के साथ 2024 लोकसभा चुनाव में वापसी करेगी तो कोई है जो इस बार विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया पर दाव लगाना चाह रहा है। इस बीच, इंडिया टुडे सी-वोटर का एक सर्वे लोगों के सामने आया है। बता दें कि इस सर्वे को 15 जुलाई से 14 अगस्त के बीच एक महीने के समय के दौरान किया गया है। ऐसे में आपको बताते हैं कि आखिर क्या कहती है इंडिया टुडे सी-वोटर की ओर से कराई गई सर्वे की यह रिपोर्ट।

बिहार, बंगाल और महाराष्ट्र में कमजोर नजर आ रही है एनडीए

इस सर्वे के अनुसार, देश में सियासत के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण राज्य बिहार में एनडीए गठबंधन कमजोर नजर आ रहा है। वहीं ममता बनर्जी की सत्ता वाले राज्य बंगाल में भी एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है। इसके साथ ही सियासी उठा-पटक से बीते महीनों चर्चे में रहे महाराष्ट्र में भी एनडीए नुकसान में नजर आ रही है। बता दें कि इन तीनों राज्यों को मिलाकर 130 लोकसभा सीटे आती हैं जिसमें 2019 में एनडीए ने करीब 75% से ज्यादा यानी 98 सीटों पर जीत र्दज की थी। वहीं इस बार के सर्वे की माने इन तीन राज्यों में एनडीए 78 सीटों पर हारती नजर आ रही है। यदि ऐसा होता है तो इस हार का सीधा असर 2024 में सरकार बनाने पर पड़ सकता है।

कहां कितनी सीटों का हो रहा नुकसान

इंडिया टुडे सी-वोटर सर्वे की माने तो एनडीए को बिहार में 14 सीटें मिलती नजर आ रही हैं जबकि इंडिया गठबंधन यहां 26 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है। बता दें कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने यहां 40 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद से बंगाल की बात करें तो यहां एनडीए को 18 सीटों पर जीत मिल सकती है वहीं टीएमसी व गठबंधन के अन्य दल यहां 26 सीटों पर जीतने में कामयाब हो सकते हैं। बता दें कि 2019 में भी एनडीए ने बंगाल में 18 लोकसभा सीटों पर ही जीत दर्ज की थी।

वहीं सियासी उठा-पटक वाले राज्य महाराष्ट्र की बात करें तो यहां एनडीए को इंडिया टुडे सी-वोटर सर्वे के मुताबिक 20 सीटों के मिलने का अनुमान है। बता दें कि 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान एनडीए ने राज्य की 48 लोकसभा में से 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी पर इस बार यहां एनडीए को नुकसान होता नजर आ रहा है। वहीं सर्वे के मुताबिक इंडिया गठबंधन भारी बढ़त के साथ 28 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है।

कौन होगा PM मोदी का उत्तराधिकारी

आगामी लोकसभा चुनाव में सत्‍ताधारी बीजेपी गठबंधन की पूरी कोशिश और जोर सत्‍ता में वापसी को लेकर है। दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन भी जोरशोर से तैयारियों में जुटी है। इस समय तो पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही बीजेपी का अभियान बढ़ रहा है। लेकिन बीच बीच में यह चर्चा भी होती है कि पीएम मोदी के बाद कमान कौन संभालेगा। इस सर्वे में जुटाए गए लोगों की राय के अनुसार, करीब 29 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के बाद अमित शाह को उत्‍तराधिकारी के तौर पर अपना पसंद बताया है। इसके बाद योगी आदित्‍यनाथ और फिर नितिन गडकरी पर अपनी पसंदगी जताई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories