शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंतमिल भाषा को लेकर M. K. Stalin ने रखी ये मांग, गृह...

तमिल भाषा को लेकर M. K. Stalin ने रखी ये मांग, गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र

Date:

Related stories

MP News: खुशखबरी! भोपाल में 19 मई को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन, जानें कैसे मरीजों को मिलेगा फायदा

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित गुरु नानक चैरिटेबल मेडिकल सेंटर, गुरुद्वारा कॉम्प्लेक्स टी.टी.नगर की ओर से 19 मई यानी रविवार को निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

M. K. Stalin: तमिलनाडु में इन दिनों हिंदी भाषा को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। यहां के सीएम एमके स्टालिन लगातार हिंदी भाषा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा रहे हैं। ऐसे में एमके स्टालिन ने जहां कुछ दिनों पहले दही के पैकेट में हिंदी में दही लिखे जाने को लेकर एफएसएसएआई पर हमला किया था। वहीं अब उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र के माध्यम से अर्द्धसैनिक बलों की भर्ती परीक्षा में तमिल भाषा के नही होने पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

तमिल भाषा के न होने पर जताया विरोध

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन लगातार राज्य के लोगों पर हिंदी भाषा के थोपे जाने का आरोप लगा रहे हैं। ऐसे में उन्होंने रविवार को सीआरपीएफ भर्ती में तमिल भाषा के न होने पर विरोध जताया है। इसको लेकर उन्होंने कहा हैं कि केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा के प्रयोग किए जाने का भेदभावपूर्ण है। केंद्र सरकार की तरफ से अभी कुछ दिनों के पहले एक अधिसूचना जारी करके ये बताया गया था कि राज्य में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की खाली पड़ी 9212 सीटों को भरा जाएगा। इसमें से 579 पदों पर तमिलनाडु के युवा की भर्ती की जाएगी। वहीं इसकी परीक्षा राज्य के 12 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी लेकिन बताया जा रहा है कि परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंःC R Kesavan Join BJP: दक्षिण में कांग्रेस को तीसरा झटका, पहले गवर्नर जनरल राजगोपालाचारी के परपोते ने ‘हाथ’ छोड़ थामा बीजेपी का दामन

तमिल के युवाओं का होगा नुकसान

गृह मंत्री अमित शाह को सीएम स्टालिन ने पत्र के माध्यम से अवगत करवाया है कि हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा में सीआरपीएफ का परीक्षा करवाया जाना तमिल के युवाओं को रोकता है। इसकी वजह से हिंदी भाषी क्षेत्र के युवाओं को फायदा मिलेगा। सीएम ने इसे संविधानिक अधिकारों का हनन भी बताया है।

उन्होंने पत्र में आगे लिखा कि तमिलनाडु के छात्र अपने मूल्य राज्य की भाषा के अलावा अन्य भाषा में सीआरपीएफ की परीक्षा देने में सक्षम नहीं हैं । वहीं 100 में से 25 नंबर जो हिंदी बुनियादी चीजों की समझ के लिए प्रदान किया गया है इसका पूरी तरह से लाभ हिंदी भाषी क्षेत्र के युवाओं को मिलेगा। उन्होंने सीआरपीएफ के लिए जारी की गई अधिसूचना को तमिलनाडु के युवाओं के हितों के खिलाफ बताया है।

इसे भी पढ़ेंःRajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस में घमासान, CM Ashok Gehlot के खिलाफ अनशन करेंगे Sachin Pilot

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories