सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंNew Parliament Building Inauguration: नया संसद भवन हुआ राष्ट्र को समर्पित, दोपहर...

New Parliament Building Inauguration: नया संसद भवन हुआ राष्ट्र को समर्पित, दोपहर 12 बजे दूसरा चरण, शामिल होंगी देश विदेश की ये हस्तियां

Date:

Related stories

New Parliament Building Inauguration: आज भारत अंग्रेजों के एक बड़े गुलामी के प्रतीक से मुक्ति पाने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज 28 मई 2023 को वीर सावरकर के जन्मदिवस के मौके पर देश को नया संसद भवन मिलने जा रहा है। जिसका लोकार्पण पीएम मोदी कुछ ही देर में पूरे विधि विधान के साथ कर दिया। समारोह का शुभारंभ सुबह 7:30 बजे से हो गया।

जानें क्या है आज का पूरा कार्यक्रम

• 7: 30 बजे – हवन और पूजा
• 8: 30 बजे – सेंगोल की स्थापना
• 9: 00 बजे – प्रार्थना सभा का आयोजन
• 12: 00 बजे – राष्ट्रगान
• 12: 10 बजे- राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन का भाषण
• 12: 17 बजे- 2 डॉक्यूमेंट्री (लघु फिल्मों) की स्क्रीनिंग
• 12: 29 बजे – उपराष्ट्रपति का संबोधन
• 12: 33 बजे – राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा
• 12: 38 बजे- नेता प्रतिपक्ष खरगे का संबोधन ( कांग्रेस के बहिष्कार से उम्मीद कम)
• 12: 43 बजे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का संबोधन
• 1: 05 बजे- 75 रुपए का सिक्का जारी होगा
• 1: 10 बजे – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

जानें कौन कौन होगा शामिल

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में आज देश के कुल 25 राजनीतिक दल शामिल हो रहे हैं। जबकि कांग्रेस सहित 21 राजनीतिक पार्टियों ने इस ऐतिहासिक मौके का बहिष्कार किया है। इस कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों और केंद्रीय मंत्री पहुंव रहे हैं। इसके साथ ही कई राज्यों के सीएम और राज्यपाल नए संसद भवन पहुंच चुके हैं। जिसमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा तथा उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी प्रमुख रूप से उपस्थित हो चुके हैं।

New Parliament Building Inauguration Live: राजदंड संसद में स्पीकर की चेयर के पास हुआ स्थापित, हवन,पूजन तधा उद्घाटन का पहला चरण हुआ।

इस मौके पर पीएम मोदी ने संसद भवन को तैयार करने वाले श्रमजीवियों का सम्मान किया है।

पीएम मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी सर्वधर्म प्रार्थना सभा में अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ शामिल हैं। सभी धर्मों के धर्माचार्य अपनी-अपनी रीतियों के हिसाब से मंत्रोच्चार कर रहे हैं। संसद के प्रांगण मेंं सर्वधर्म प्रार्थना सभा हो रही है।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा का कार्यक्रम पूरी तरह संपन्न हुआ। अब दूसरे चरण का कार्यक्रम दोपहर 12 बजे शुरू होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला संसद भवन से बाहर निकला। पहले चरण का उद्घाटन समारोह पूरे विधि विधान से संपन्न हुआ। इस चरण में कुछ चुनिंदा लोग ही शामिल हुए थे। अब दूसरे चरण में दोपहर 12 बजे भव्य कार्यक्रम में देश के सभी सांसदों के साथ देश-विदेश के कई गणमान्य लोग भी शामिल होंगे।

थोड़ी ही देर में सभी भाजपा सांसद पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में एकत्रित होगें और वीर सावरकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरानी संसद भवन पहुंचकर कैबिनेट मंत्रियों तथा सासंदों के साथ सेंट्रल हॉल में वीर सावरकर को अपनी श्रद्धांजलि दी।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories