शनिवार, मई 4, 2024
होमपॉलिटिक्सG-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में PM Modi की अपील,...

G-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में PM Modi की अपील, जोड़ने वाली भारतीय संस्कृति से लें प्रेरणा

Date:

Related stories

Kangna Ranaut के बाद, टीवी एक्ट्रेस Rupali Ganguly की BJP में धमाकेदार एंट्री

Rupali Ganguly: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रानौत के बाद अब...

PM Modi: पीएम मोदी ने गुरुवार को G-20 के तहत विदेशी मंत्रियों को संबोधित किया। इस संबोधन के दौरान पीएम ने वैश्विक चुनैतियों और भू-राजनीतिक तनावों को लेकर चर्चा की। अपने संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि “वैश्विक चुनैतियों को लेकर हम सभी की एक सहमति होनी चाहिए। हमें भारत से यह सीख लेना चाहिए कि कैसे भारत सामाजिक संबंध बनाए रखने के लिए काम करता है। भारत के सामने अक्सर विभाजित करने वाले मुद्दे आते रहते हैं लेकिन भारत इन विभाजित करने वाले मुद्दों को एकजुट करने की कोशिश करता है।” इस बीच पीएम ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का भी जिक्र किया।

PM Modi  ने की ये अपील

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग – अलग देशों से संबंध सुधारने में लगे हुए हैं। ऐसे में गुरुवार को उन्होंने दिल्ली से जी20 में आए विदेश मंत्रियों से अपील की है। पीएम मोदी ने कहा है कि “हमें आपस में लड़ना नहीं चाहिए और जल्द से जल्द आपस में चल रहे मतभेद को खत्म कर देना चाहिए। आज के समय में भारत समेत अन्य देश अगर विकासशील दुनिया की तरफ अपना रुख करें तो अच्छा होगा।” दिल्ली में चल रही इस जी20 मीटिंग के द्वारा पीएम मोदी ने यह साफ कर दिया है कि भारत उन्हीं देशों के साथ रहेगा जो विकासशील देशों की मदद करेगा। पीएम मोदी ने अपने अभिभाषण में कहा कि ” कई ऐसे देश हैं जो वर्षों से प्रगति कर रहे है लेकिन विफलता के कारण आज भी उनके विकास पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: MEGHALAYA ASSEMBLY ELECTION RESULT 2023: मेघालय में कांग्रेस को भारी नुकसान, किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है TMC

भारत ने किया ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ का निर्माण

पीएम मोदी ने दिल्ली में विदेश मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि ” भारत ने एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की थीम का निर्माण किया है। ऐसे ही सभी देशों को अब एकजुट होकर काम करना होगा और  विकासशील देशों की मदद के लिए आगे आना होगा। । पीएम मोदी ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी और बुद्ध का भी जिक्र किया। पीएम ने मंत्रियों का ध्यान गांधी और बुद्ध की तरफ ले जाते हुए कहा कि “आज की यह बैठक गांधी और बुद्ध की धरती पर हो रहा है, ऐसे में हमारी प्रार्थना है कि यहां उपस्थित लोग भारत की सभ्यता से कुछ नई चीजें जरूर सीखेंगे।”

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories