शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीRahul Gandhi Disqualified: सदस्यता रदद् होने के बाद अब क्या होगा राहुल...

Rahul Gandhi Disqualified: सदस्यता रदद् होने के बाद अब क्या होगा राहुल गांधी का अगला कदम?

Date:

Related stories

Rahul Gandhi Disqualified: सरकारी बंगला खाली करने के नोटिस पर राहुल ने दिया भावुक जवाब, बोले- आदेश का पालन करूंगा

Rahul Gandhi Disqualified: सरकारी बंगला खाली करने के नोटिस पर राहुल गांधी ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि आदेश का पालन करुंगा।

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेसी ने काले कपड़े पहनकर जताया विरोध, खड़गे बोले- ‘लोकतंत्र की हो रही हत्या’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की सदस्यता खत्म किए जाने के बाद कांग्रेस के लोग आज विजय चौक पर अपना विरोध जता रहे हैं। इस दौरान कांग्रेस के लोगों ने काले रंग का कपड़ा पहन रखा है।

BJP on Sankalp Satyagraha: ‘महात्मा गांधी ने अपना सत्याग्रह सामाजिक कारण से किया था लेकिन यहां ये अपने लिए…’

प्रियंका के आरोपों पर भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने आज कहा कि सारे लोकतंत्र का अपमान करने वाले महात्मा गांधी की समाधि पर जो कर कर रहे हैं। उस सत्याग्रह में कहीं से भी सत्य के प्रति आग्रह नहीं है। बल्कि निर्ल्ज्जता के साथ अहंकार और दुराग्रह दिख रहा है।

Rahul Gandhi News: संकल्प सत्याग्रह में बोलीं प्रियंका, कहा- ‘जब शहीद के बेटे को मीर जाफर कहा गया तब कोई केस नहीं हुआ’

Rahul Gandhi News: कांग्रेस की ओर से एक दिवसीय संकल्प सत्याग्रह किया गया है। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने सत्याग्रह की इजाजत नहीं दी है।

Rahul Gandhi Disqualified: Press Conference में पत्रकार पर भड़के राहुल गांधी, बोले- ‘हवा निकल गई’

मानहानि मामले में सजा पाए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद की सदस्यता रद्द होने के बाद पहली बार आज शनिवार को प्रेस कॉफ्रेंस की। मीडिया के सवालों का जबाव देने के दौरान एक पत्रकार के सवाल पर अचानक असहज हो गए। उस पत्रकार पर भड़कते हुए कहा कि ‘प्रेसमैन होने का ढ़ोंग मत करो... हवा निकल गई’।

Rahul Gandhi Disqualified: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की संसद की सदस्यता शुक्रवार को रदद् कर दी गई (Rahul Gandhi Disqualified) है। आज यानी शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय ने इस बात को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। सचिवालय की ओर से कहा गया कि साल 2019 में मानहानि के मामले में सूरत सेशन कोर्ट की ओर से सजा सुनाए जाने के बाद राहुल गांधी अब संसद के सदस्य नहीं रहे।

क्या होगा राहुल गांधी का अगला कदम

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा का विषय बन गया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का अगला कदम क्या होगा। साथ ही यह भी चर्चा हो रही है कि अब किस रास्ते से राहुल गांधी इस मामले से बाहर आ सकते हैं। कानूनी विशेषज्ञों की मानें तो जब राहुल गांधी को दोषी ठहराया गया, उसके बाद ही कांग्रेस सांसद ऑटोमेटिकली अयोग्य हो गए थे। साथ ही उनका यह भी कहना है कि अगर वो इस सजा को पलटवाने में कामयाब हो जाते हैं तो इस कार्रवाई से रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें: मेहुल चोकसी मामले में Raghav Chadha को नहीं मिला बोलने का मौका, क्या सोशल मीडिया बना रोड़ा?

क्या कहना है कपिल सिब्बल का? (Rahul Gandhi Disqualified)

NDTV के मुताबिक वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल का इस मामले को लेकर कहना है कि- ‘अगर अदालत केवल सजा को सस्पेंड करती है तो ये काफी नहीं होगा। निलंबन या कन्विक्शन पर स्टे होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी संसद के सदस्य के रूप में तभी बने रह सकते हैं जब कन्विक्शन पर स्टे हो।’ सिब्बल ने कहा कि अगर हाईकोर्ट फैसला रदद् नहीं करता है तो राहुल गांधी को अगल 8 सालों तक चुनाव लड़ने की परमिशन नहीं दी जाएगी।

क्या है कानून विशेषज्ञों की राय

कानून विशेषज्ञों की मानें तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी अब इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दे सकते हैं। इस मामले पर राहुल गांधी की टीम के मुताबिक, इस फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देने की तैयारी की जा रही है। अगर वहां सजा के निलंबन और आदेश पर रोक की अपील स्वीकार नहीं की जाती है तो वे सर्वोच्च न्यायालय का रुख करेंगे।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi की संसद सदस्यता रद्द, ‘मोदी सरनेम’ पर टिप्पणी मामले में सजा के बाद फैसला

ऐसे सस्पेंड हो सकती है अयोग्यता

इस मामले में एक और विशेषज्ञ का कहना है कि अगर किसी जन प्रतिनिधि को दो साल या उससे ज्यादा की सजा होती है तो वह अपने आप अयोग्य हो जाएगा। साथ ही अपील करने पर अगर सजा निलंबित होती है तो अयोग्यता भी अपने आप सस्पेंड हो जाएगी। लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो सजा काटने के बाद अयोग्यता की अवधि 6 साल की होती है।

Latest stories