शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यकर्नाटक के शिक्षा मंत्री BC Nagesh का तुगलकी फरमान, PUC Exam में...

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री BC Nagesh का तुगलकी फरमान, PUC Exam में हिजाब पहनने पर लगाया बैन

Date:

Related stories

BC Nagesh: कर्नाटक में लगातार हिजाब को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। ऐसे में कोई बार यहां की छात्राओं ने हिजाब के लिए प्रदर्शन भी किया है लेकिन सरकार पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा है। बता दें कि कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के द्वारा रविवार को एक तुगलकी फरमान जारी किया गया। इस फरमान में शिक्षा मंत्री बीसी नागेश ने हिजाब पहनकर परीक्षा देने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि यह बैन 9 मार्च को होने जा रही दूसरी प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स (पीयूसी) के लिए है। ऐसे में शिक्षा मंत्री के द्वारा दिए गया इस बयान के बाद कर्नाटक के राजनीतिक गालियारों में हलचल सी मच गई है।

हिजाब पहनकर आने पर नहीं दे पाएंगे परीक्षा

कर्नाटक में दूसरी प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स की परीक्षा 9 मार्च से शुरू हो रही है। इस परीक्षा में बहुत सी ऐसी छात्राएं हैं जो हिजाब पहनकर आती है। ऐसी छात्राएं अब परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगी। बता दें कि शिक्षा मंत्री बीसी नागेश के द्वारा सूचना जारी करते हुए बताया गया है कि छात्रों को परीक्षा के समय हिजाब छोड़कर किसी भी अन्य ड्रेस को पहनकर आ सकते हैं। हिजाब पहनकर आने पर परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। सभी छात्रों को यूनिवर्सिटी के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ें: IIMT विश्वविद्यालय में आयोजित Holi मिलन समारोह में बिखरीं खुशियां

हिजाब बैन के बाद मुस्लिम छात्रों की संख्या में इजाफा

कर्नाटक में हिजाब को लेकर चल रहा विवाद कोई नया नहीं है। इससे पहले भी कोई बार हिजाब को लेकर विवाद छिड़ चूका है। वहीं इस बार शिक्षा मंत्री के द्वारा दिए बयान से राजनीतिक गलियारों में तहलका मच गया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हिजाब पर बैन लगाने के बाद से मुस्लिम छात्रों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है। प्री-यूनिवर्सिटी कोर्स की परीक्षा को लेकर उन्होंने कहा कि 9 मार्च को पिछली बार से ज्यादा छात्राएं इस बार परीक्षा देने आएंगी।

सुप्रीम कोर्ट में चल रहा मामला

वहीं सुप्रीम कोर्ट की तरफ से हिजाब पहनकर परीक्षा देने वाले मामले को ख़ारिज कर दिया गया है। कोर्ट ने यह कहकर मामले को टाल दिया है कि जल्द ही तीन न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया जाएगा। ये न्यायाधीशों मुस्लिम छात्रओं की याचिका पर सुनवाई करेंगे।

ये भी पढ़ें: Las Vegas में Research Paper प्रस्तुत करेंगे प्रोफेसर बीरपाल सिंह

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories