गुरूवार, मई 16, 2024
होमस्पोर्ट्सAsian Games 2023: भारतीय शूटिंग टीम ने Gold पर साधा निशाना, चीन...

Asian Games 2023: भारतीय शूटिंग टीम ने Gold पर साधा निशाना, चीन में तोड़े सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड

Date:

Related stories

Asian Games 2023: चीन के हांगझोऊ में 23 सितंबर 2023 को 19वें एशियाई खेलों का आगाज हो चुका है। पहले दिन महिला और पुरुष दोनों ने टेबल टेनिस के मुकाबले में जीत हासिल की। जिसकी वजह से देश का सर गर्व से ऊंचा हो गया।

दूसरे दिन की गोल्ड से हुई शुरुआत


जैसा कि आपको मालूम हो कि एशियाई गेम्स की शुरुआत 23 तारीख से हो चुकी है। भारतीय खिलाड़ियों ने पहले ही दिन से मेडल की लाइन लगा दी थी, हालांकि इन मेडल्स में पहले दिन भारत के हाथ गोल्ड नहीं लगा था।


लेकिन दूसरे दिन की शुरुआत में भारत ने पहले गोल्ड मेडल को हासिल कर लिया है, जानकारी के लिए बता दें कि, यह मेडल 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में गोल्ड आया है। दिव्यांश सिंह पवार, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और रुद्राक्ष पाटिल की तिगड़ी ने इस गोल्ड को हासिल किया है।

राइफल की ये टीम सीरीज के तीन सीरीज में तीसरे नंबर पर थी, और चीन लीड कर रहा था। लेकिन चौथी सीरीज में भारत के इन खिलाड़ियों ने दमदार वापसी की और पहला स्थान हासिल कर लिया। जोकि छठे और अंतिम सीरीज तक कायम रहा।

भारत ने शूटिंग में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


जानकारी के लिए बता दें कि, एशियाई गेम्स में भारत को यह पहला गोल्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ मिला है। राइफल टीम की स्थिति ने 1893.3 पॉइंट स्कोर किए हैं, इस स्कोर की वजह से तीनों शूटर्स का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड शूटर में शामिल हो गया है। भारत के गोल्ड लेने के अलावा साउथ कोरिया के हाथ सिल्वर लगा है, तो वहीं चीन को ब्रॉन्ज मेडल मिला है।

भारतीय तिगड़ी में सबसे ज्यादा स्कोर रुद्राक्ष पाटिल ने किया है। जिनकी उम्र 19 साल है, बता दें कि रुद्राक्ष वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं। इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर चुके हैं। 19 साल के रुद्राक्ष ने 632.5 स्कोर किया। वहीं ऐश्वर्य प्रताप ने 631.6 और दिव्यांश ने 629.6 पॉइंट स्कोर किया हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें