Gymnast Dipa Karmakar: भारत की स्टार जिम्नास्टिक खिलाड़ी दीपा कर्माकर (Gymnast Dipa Karmakar) को एक बड़ा झटका लगा है उनको इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (ITA) के द्वारा डोपिंग टेस्ट में फेल होने की वजह से 21 महीनों का बैन लगा दिया है। कर्माकर ने हाइजेनामाइन (विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी की निषिद्ध सूची के अनुसार S3. बीटा -2 एगोनिस्ट) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया और 10 जुलाई, 2023 तक निलंबित कर दिया गया। अक्टूबर 2021 में फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक (FIG) की ओर से दीपा का पॉजिटिव सैंपल कलेक्ट किया गया था।

ITA ने दिया यह बयान

दीपा कर्माकर को बैन करने वाली इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (ITA) ने दीपा को बैन करते हुए कहा कि, ‘आईटीए इसकी पुष्टि करता है कि दीपा कर्माकर पर 21 महीने का प्रतिबंध लगाया गया था, जो 10 जुलाई 2023 को खत्म होगा. वह हिजेनामाइन के सेवन की दोषी पाई गई थी जो विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी की प्रतिबंधित सूची में है।’

Also Read: MR.360 बनने चले पाक टीम के कप्तान BABAR AZAM, VIDEO देख ट्रोलर्स ने लगा दी जमकर क्लास, देखें रिएक्शन

दीपा कर्माकर का करियर

ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट बनने के बाद दीपा कर्माकर ने भारत में अपना परचम लहराया। त्रिपुरा की रहने वाली दीपा ने 2016 में रियो ओलंपिक में महिला वॉल्ट फाइनल में चौथा स्थान हासिल कर इतिहास रच दिया था। भारतीय स्टार 15.066 अंक के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीतने से चूक गई, जो कांस्य पदक विजेता गिउलिया स्टिंगरबर से केवल 0.150 अंक कम है। ग्लासगो में 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में, दीपा ने कांस्य पदक जीता, ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गईं। उन्होंने एशियन जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में कांस्य भी जीता और 2015 वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक चैंपियनशिप में पांचवां स्थान हासिल किया- दोनों अपने देश के लिए पहली बार। इसके बाद उन्होंने मर्सिन में एफआईजी आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वाल्ट कॉम्पटिशन में उन्होंने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता।

Also Read: VIRAT KOHLI को लेकर इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने दिया बड़ा बयान कहा- ‘बेटा जब तू अंडर 19 खेलता था तब तेरा बाप टेस्ट क्रिकेटर था’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Share.