गुरूवार, मई 16, 2024
होमस्पोर्ट्सFIFA Ranking 2023: भारतीय फुटबॉल ने कर दिया कमाल, 5 सालों बाद...

FIFA Ranking 2023: भारतीय फुटबॉल ने कर दिया कमाल, 5 सालों बाद हासिल की बेस्ट रैंकिंग

Date:

Related stories

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों को खोल दिया गया है।


FIFA Ranking 2023: भारत की फुटबॉल टीम इन दिनों अपने अच्छे फॉर्म में चल रही है। भारत ने हाल में ही सैफ कप का खिताब अपने नाम किया है। अब जाकर भारतीय टीम इतने सालों में पहली बार टॉप 100 के अंदर शामिल हो गयी है।

शानदार प्रदर्शन का परिणाम

भारतीय फुटबॉल टीम को हाल ही में हुए सैफ कप में जीत का फायदा मिला है और टीम साल 2018 के बाद पहली बार 99 वें स्थान पर काबिज हो गयी है। आपको बता दें कि 2023 एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम ने कुवैत को हराकर कुल 9 वीं बार खिताब पर कब्जा किया था। भारत ने इससे पहले इंटरकांटिनेंटल कप के फाइनल में लेबनान की टीम को हराकर भी खिताब अपने नाम किया था। रैंकिंग में लेबनान की टीम 100 वें स्थान पर मौजूद है।

एशियाई गेम्स में नहीं ले सकेगी भाग

भारतीय फुटबॉल टीम हांगझाऊ एशियाई गेम्स में भाग नहीं ले पाएगी। आपको बता दें कि एशियाई गेम्स के नियम के अनुसार प्रतियोगिता में सिर्फ वे टीमें भाग ले सकती हैं जो एशिया के टॉप 8 टीमों में आती है। दुर्भाग्यवश भारत की पुरुष और महिला टीम दोनों की रैंकिंग एशियाई देशों में टॉप 10 से बाहर हैं।

1951 और 1962 एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल

भारत की पुरुष फुटबॉल टीम ने साल 1951 और 1962 के एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल किया था। आपको बता दें कि भारत ने इसके अलावा 1956 के मेलबॉर्न समर ओलंपिक्स के सेमीफाइनल में भी स्थान बनाया था। भारतीय टीम 1964 में खेले गए एशिया कप में उपविजेता रही थी। फाइनल में खेले गए मुकाबले में उसे तब इजराइल की टीम के हाथो हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय फुटबॉल टीम में एक से एक धुरंधर हैं। भारतीय टीम में बाइचुंग भूटिया और सुनील छेत्री जैसे प्लेयर्स हैं जिनके सामने विपक्षी टीम के पसीने छूट जाते हैं। आपको बता दें कि साल 2021 में सैफ चैंपियनशिप के दौरान छेत्री ने पेले के रिकॉर्ड 77 गोलों की बराबरी की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories