मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यGautam Gambhir: टीम के खिलाड़ी से लेकर राजनेता और मुख्य कोच तक,...

Gautam Gambhir: टीम के खिलाड़ी से लेकर राजनेता और मुख्य कोच तक, कैसी रही केकेआर मेंटर की यात्रा; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Gautam Gambhir: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर के हेड कोच के रूप में मनोनित किया है। गौरतलब है कि बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने कल रात इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स के माध्यम से दी थी। इसे लेकर गौतम गंभीर ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मालूम हो कि गंभीर ने बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ की जगह ली है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की पहले क्रेकेटर फिर राजनीतिक और फिर हेड कोच के रूप में चयनित होना, गौतम गंभीर का यह पूरा सफर कैसा रहा।

कैसा रहा Gautam Gambhir का क्रेकेट करियर

आपको बता दें कि जब गौतम गंभीर ने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा रखा है। जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी तब-तब गंभीर ने अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड के फाइनल में पाकिस्तान से हुए मुकाबले में गंभीर ने शानदार 75 रन बनाएं थे और भारतीय टीम ने पहली टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था और विश्व विजेता बन गया था।

इसके बाद साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी गंभीर ने लड़खड़ाती पारी को संभालते हुए श्रीलंका के खिलाफ 97 रनों की शानदार पारी खेली थी और टीम ने विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया था। बता दें कि गंभीर ने 58 टेस्ट में 4154 रन बनाएं है। 147 वनडे में 5238 रन बनाएं है, 37 टी20आई में 932 रन अपने नाम किए है।

2019 ने राजनीतिक पिच पर की शुरूआत

आपको बता दें कि 2018 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद गौतम गंभीर ने अपनी राजनीतिक पारी शुरू की उन्होंने दिल्ली पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर लोकसभा चुनाव 2019 लड़ा और जोरदार जीत दर्ज की। 5 सालों तक राजनेता के रूप में उन्होंने लोगों की सेवा की। हालांकि नियति को कुछ और ही मंजूर था और साल 2024 में उन्होंने अपने राजनीतिक करियर को अलविदा कह दिया और एक बार फिर पिच पर पहुंच गए। इस बार नियति ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था।

सबसे पहले एक बार फिर गंभीर आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर बन गए और अपनी टीम को आईपीएल ट्रॉफी का विजेता बना दिया। हालांकि इससे पहले भी गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर चुके है और उनकी अगुवाई में टीम ने आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम किया है।

हेड कोच के रूप में सफर शुरू

गौरतलब है कि गंभीर अभी तक 2 बार आईपीएल में दो टीमों के लिए मेंटर बन चुके है। गौरतलब है कि गंभीर 1 जुलाई, 2024 से 31 दिसंबर, 2027 तक 3.5 वर्षों के लिए भारतीय टीम के प्रभारी होंगे। उनके पास 2025 चैंपियंस ट्रॉफी, 2026 टी20 विश्व कप और 2027 वनडे सहित कई महत्वपूर्ण आईसीसी टूर्नामेंट होंगे। उनकी अगुवाई में विश्व कप के साथ-साथ दो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप भी खेली जाएंगी।

हालांकि अब देखना होगा कि गंभीर की अगुवाई में भारतीय टीम किन बुलंदियों को छूती है। गौरतलब है कि गंभीर ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी गंभीर ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए लोगों को धन्यावाद दिया है और भरोसा जताया है कि टीम को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए वह हर संभव कोशिश करेंगे।

Latest stories