रविवार, मई 12, 2024
होमस्पोर्ट्सAUS vs AFG : कपिल देव की ऐतिहासिक पारी के बाद Maxwell...

AUS vs AFG : कपिल देव की ऐतिहासिक पारी के बाद Maxwell ने 201 नाबाद से कराई ऑस्ट्रेलिया के नाईया पार

Date:

Related stories

AUS vs AFG : वर्ल्ड कप 2023 के अफगानिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अफगानिस्तान ने 291 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 293 रन बना लिए और मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बनी। ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो हरे ग्लेन मैक्सवेल। उन्होंने इस मुकाबले में दोहरा शतक लगाया।

ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ 202 रन की नाबाद साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिला दी। यह इस विश्व कप का पहला दोहरा शतक था।

मैक्सवेल ने दिलाई कपिल देव की पारी की याद

मैक्सवेल बल्लेबाजी करने तब उतरे तब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी। ऐसा लग रहा था की अफगानिस्तान अब ये मुकाबला आसानी से जीत जाएगी। 7 विकेट गवाने के बाद मैक्सवेल ने मोर्चा संभाला। उन्होंने 128 गेंदों में 201 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करवाया। मैक्सवेल की इस तूफानी पारी ने कपिल देव की 1983 वर्ल्ड कप जिम्बामे के खिलाफ पारी की याद दिला दी।

साल 1983 वर्ल्ड कप में जिम्बाम्बे के खिलाफ महज 17 रन के स्कोर पर भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी और एक के बाद एक बल्लेबाज जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकते जा रहे थे। ऐसे में भारत के कप्तान कपिल देव ने बल्ले से वो चमत्कार करके दिखाया था, जिसकी तारीफ आजतक होती है। कपिल के बल्ले से निकली 175 रन की विस्फोटक पारी को आजतक याद किया जाता है। असल मायनों में कपिल की उसी पारी ने भारतीय टीम में वर्ल्ड कप जीतने का विश्वास पैदा किया था।

कपिल देव ने भी तब ही मोर्चा संभाला था जब भारतीय टीम बिखरती नजर आ रही थी और आज मैक्सवेल ने भी कुछ ऐसा ही कमाल किया। उन्होंने अफगानिस्तान ने मुंह से जीत चीन अपनी टीम की सेमीफाइनल की नईया पार कराई। कपिल देव की 1975 वर्ल्ड कप की पारी और मैक्सवेल की 2023 वर्ल्ड की अफगानिस्तान के खिलाफ पारी को इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories