सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सWisden 2023: Surya Kumar Yadav और Harmanpreet Kaur ने रचा इतिहास, विजडन...

Wisden 2023: Surya Kumar Yadav और Harmanpreet Kaur ने रचा इतिहास, विजडन के क्रिकेटर ऑफ द ईयर की लिस्ट में हुए शामिल

Date:

Related stories

Harmanpreet Kaur पर Shahid Afridi ने निकाली भड़ांस, कहा इतनी कम सजा क्यों मिली

Harmanpreet Kaur: पाकिस्तानी टीम के हरफनमौला क्रिकेटर शाहिद अफरीदी...

मैदान में गुस्से से लाल-पीला होना Harmanpreet Kaur को पड़ा भारी, अब भरना पड़ेगा भारी भरकम जुर्माना

Harmanpreet Kaur:कहते हैं खेल के मैदान पर सावधानी बरतनी चाहिए। तनिक भी आक्रोश करना आपके कैरियर पर भारी पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ।

Cricket Viral Video: Harmanpreet Kaur की वो पारी जब ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बनाया भूत, भारत पहुंचा WC फाइनल में

Cricket Viral Video: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने टीम इंडिया के लिए कई ऐतिहासिक पारियां खेली है। हाल ही में हरमनप्रीत कौर को विजडन की टॉप-5 क्रिकेटर्स की लिस्ट में भी शामिल किया गया। लेकिन हरमनप्रीत कौर की एक पारी आज भी क्रिकेट फैंस को याद है, जो उन्होंने आईसीसी महिला वनडे विश्वकप 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी और भारत को फाइनल में पहुंचाया था

Wisden 2023: विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक ने मंगलवार को साल 2022 के टॉप-5 क्रिक्रेटर्स की लिस्ट जारी कर दी है। विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक की इस लिस्ट में भारतीय महिला टीम की कैप्टन हरमनप्रीत कौर का नाम भी शामिल है। हरमनप्रीत कौर के अलावा चार विदेशी खिलाड़ियों को जगह मिली है। जबकि साल 2022 में टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तूफान मचाने वाले सूर्यकुमार यादव को टी-20 क्रिकेट ऑफ द ईयर चुना गया है।

हरमनप्रीत कौर विजडन की लिस्ट में शामिल होने वाली पहली भारतीय

हरमनप्रीत कौर विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक की लिस्ट में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। जिसमें उन्होंने अपनी जगह बनाई है। बता दें कि विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक साल 1889 से लगातार दुनिया के टॉप-क्रिकेटर्स की लिस्ट जारी करता है। हरमनप्रीत कौर के अलावा इसमें न्यूज़ीलैंड के टॉम ब्लंडेर, न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल और इंग्लैंड के मैथ्यू पॉट्स, बेन स्टोक्स शामिल हैं।

इंग्लैंड के ऑलराउंडर और टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को पुरुष खिलाड़ियों में साल 2022-23 के लिए दुनिया का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया है। जबकि महिला क्रिकेटर में यह सम्मान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर बेथ मुनी को मिला है। वहीं भारत के टी-20 फॉर्मेट के बेहतरीन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को टी-20 फॉर्मेट में प्लेयर ऑफ द ईयर के खिताब से सम्मानित किया गया है।

Also Read: MI VS SRH IPL 2023: Cameron Green ने हैदराबाद के गेंदबाजों को जमकर धोया, जड़ा सीजन का पहला अर्धशतक

हरमनप्रीत ने साल 2022 में किए कई कारनामे

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को पिछले साल उनके उम्दा प्रदर्शन के लिए विजडन क्रिकेटर्स अलमानेक ने यह सम्मान दिया है। हरमनप्रीत कौर ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी। हरमनप्रीत ने 111 गेंदों पर 143 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने भारत को साल 1999 के बाद इंग्लैंड के कोई वनडे सीरीज जिताई। यही नहीं हरमप्रीत सिंह ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल भी अपने नाम किया था और एशिया कप टीम की विजेता बनी थी।

सूर्यकुमार यादव ने 187 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन 

सूर्यकुमार यादव ने साल 2022 में टी-20 क्रिकेट में कमाल की बल्लेबाजी की थी और दुनिया के नंबर वन टी-20 बल्लेबाज है। उन्होंने साल 2022 में भारत के लिए 31 टी-20 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 1164 रन बनाए। जो कि एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक है। इस दौरान सूर्या ने दो शतक और 9 अर्धशतक लगाए। जबकि इस दौरान सूर्य कुमार यादव का ओवर ऑल स्ट्राइक रेट 187.43 का रहा है।

Also Read: MI VS SRH IPL 2023: Cameron Green ने हैदराबाद के गेंदबाजों को जमकर धोया, जड़ा सीजन का पहला अर्धशतक

Divyanshu Rao
Divyanshu Raohttp://www.dnpindiahindi.in
दिव्यांशु राव DNP INDIA Hindi में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हैं। दिव्यांशु पिछले तीन साल से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे स्पोर्ट्स बीट पर पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। इससे पहले वे ईटीवी भारत में काम कर चुके हैं।

Latest stories