सोमवार, मई 6, 2024
होमस्पोर्ट्सIAAF World Championship 2023: नीरज चोपड़ा ने फिर रच दिया इतिहास ,...

IAAF World Championship 2023: नीरज चोपड़ा ने फिर रच दिया इतिहास , वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल , ऐसा करके बने पहले भारतीय

Date:

Related stories

Pro Kabaddi League: पटना से Thalaivas की भिड़ंत आज, जानें किसका पलड़ा भारी

Pro Kabaddi League: भारत के खेल जगत में प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabaddi League) को लेकर अलग रोमांच देखने को मिलता है। खेल प्रेमी बेसब्री से अपनी प्रिय कबड्डी टीमों के मैच के लिए इंतजार करते हैं।

‘मिस्टर फाइटर सभी कलीग से झगड़ते हैं’, LLC में Gambhir से भिड़ंत के बाद ऐसा क्यों बोल गए Sreesanth; देखें वायरल वीडियो

Gambhir-Sreesanth Fight: क्रिकेट के मैदान पर अक्सर खेल के साथ खिलाड़ियों की आपसी भिड़ंत भी देखने को मिल जाती है। ताजा जानकारी के अनुसार कुछ ऐसी ही भिड़ंत एक बार फिर देखने को मिली है।

Ranchi News: मीडिया कप फुटबॉल 2023 के रोमांचक फाइनल मुकाबले में शंख को हराकर दामोदर बना चैंपियन

Ranchi News: रविवार को मीडिया कप फुटबॉल 2023 के खिताबी मुकाबले में प्लेयर ऑफ द फाइनल अमोद साहू के एकमात्र गोल की बदौलत एक संघर्षपूर्ण एवं रोमांचक मुकाबले में दामोदर ने शंख को 1-0 से हरा विजेता ट्रॉफी अपने नाम की।

IAAF World Championship 2023: हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में सम्प्पन हुए वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो फाइनल में भारतीय स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए गोल्ड पर कब्जा कर लिया है। आपको बता दें कि गोल्ड जीतने के साथ ही नीरज ने एक रिकॉर्ड अपना नाम दर्ज कर लिया है। नीरज चोपड़ा किसी भी विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

नीरज ने साधा गोल्ड पर निशाना

भारतीय स्टार जैवलिन थ्रोअर और 2020 के टोक्यो ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में समाप्त हुए वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप के जेवलिन स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। आपको बता दें कि नीरज ने 88.17 मीटर का भाला फेंक स्वर्ण अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम ने रजत पदक जीता तो वहीं याकुव वाडवेज्च ने 86.67 मीटर के साथ कांस्य पदक अपने नाम कर लिया। भारत के किशोर जेना और डीपी मनु क्रमशः 84.77 मीटर और 84.17 मीटर का भाला फेंककर 5 वें और 6 ठे स्थान पर रहें।आपको बता दें कि नीरज ने इससे पहले साल 2022 में युगेने में खेले गए वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था।

भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

आपको बता दें कि जेवलिन थ्रो फाइनल में भारतीय खिलाड़ी छाये रहें। नीरज चोपड़ा के अलावे डीपी मनु और किशोर जेना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरे भारतवर्ष का नाम रोशन किया। किशोर जेना ने जहां जेवलिन फाइनल में 5 वां स्थान हासिल किया वही डीपी मनु ने 6 ठा स्थान हासिल किया। इसके अलावे पाकिस्तान के अरशद नदीम ने भी पाकिस्तान के लिए पहला पदक हासिल किया। अरशद ने पाकिस्तान के लिए पहला पदक जीतते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया।

डायमंड लीग सहित ओलिंपिक ख़िताब के मालिक है नीरज


आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो खेलों में सभी बड़े खिताब अपने नाम किया है। साल 2016 में वर्ल्ड जूनियर एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण हासिल करने के बाद नीरज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक खिताब अपने नाम करते चले गए। आपको बता दें कि नीरज ने साल 2017 में एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल, 2018 एशियाई गेम्स में गोल्ड , 2018 गोल्ड कोस्ट कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता था। इसके बाद नीरज साल 2020 में खेले गए टोक्यो ओलंपिक्स में इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल करने वाले पहले भारतीय बने थें। नीरज ने साल 2022 में ज्यूरिख डायमंड लीग फाइनल्स में खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने थें।

पीएम मोदी ने नीरज को गोल्ड मेडल जीतने पर दी बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर बधाई दी है। मोदी ने कहा है कि, “नीरज सिर्फ एथलेटिक्स के ही चैंपियन नहीं है, वह खेलों के लिए अपैरेलेल एक्सीलेंस के प्रतीक हैं। नीरज को स्वर्ण पदक जीतने पर खूब सारी बधाईयां।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories