Home स्पोर्ट्स IND vs AUS: 1996 में शुरू हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चलता है...

IND vs AUS: 1996 में शुरू हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चलता है Team India का सिक्का, देखें दोनों टीमों के रिकॉर्ड

0
IND vs AUS

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border-Gavaskar Trophy) की शुरुआत 9 फरवरी से होगी और इस सीरीज में 4 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। दोनों ही टीमें इस ट्रॉफी को जीतने के लिए जमकर पसीना बहा रही हैं। लेकिन आपको यह पता है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत कैसे हुई और किस टीम का पडला भारी रहा है आज हम आप को बताएंगे। वैसे तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज 75 साल पहले ही खेली गई थी लेकिन यह सीरीज इतनी रोमांचक कैसे बनी इन सब के बारे में आज हम आप को बताएंगे।

1996 में पहली बार हुआ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच टेस्ट सीरीज तो बहुत पहले से खेला जाता है। लेकिन 1996 में दोनों टीमों के बीच सीरीज का नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी दी गई। हालांकि, उस दौरान एक ही टेस्ट मैच खेला गया था। वह भी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत आकर टेस्ट मैच खेला था और कंगारू टीम को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। तब से लेकर आज तक दोनों टीमों के बीच अबतक 15 बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली गई है और इसमें टीम इंडिया ने 9 बार जीत हासिल की है। वहीं, कंगारू टीम 5 बार ही यह ट्रॉफी जीत पाई है और 2 बार यह ट्रॉफी ड्रा पर खत्म हुआ था।

Also Read: DIPA KARMAKAR को लगा बड़ा झटका, डोपिंग टेस्ट में हुई फेल, ITA ने लगाया इतने महीने का बैन

1996 से पहले कंगारू टीम का था दबदबा

यह तो बात हो गई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की लेकिन 1996 से पहले टीम इंडिया पर ऑस्ट्रेलिया टीम का बहुत पडला भारी रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीस 1947 से लेकर 1992 तक 12 टेस्ट टेस्ट सीरीज खेली गई जिसमें कंगारू टीम ने 7 बार जीत हासिल की है और टीम इंडिया ने मात्र एक बार। वहीं, चार बार टेस्ट सीरीज ड्रा पर खत्म हुआ था। इसका मतलब साफ है कि जब से टेस्ट सीरीज का नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हुआ है तबसे टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया टीम टेस्ट क्रिकेट में बहुत पीछे कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट मैच का कार्यक्रम

  • पहला टेस्ट 9 से 13 फरवरी, वीसीए स्टेडियम, नागपुर
  • दूसरा टेस्ट 17 से 21 फरवरी, अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
  • तीसरा टेस्ट 1 से 5 मार्च, एचपीसीए स्टेडियम, धर्मशाला
  • चौथा टेस्ट 9 से 13 मार्च, नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव। (यह टीम केवल दो टेस्ट मैचों के लिए है)

ऑस्ट्रेलिया की टीम

ऑस्ट्रेलिया की टीम: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरुन ग्रीन, जोश हेजलवुड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैट रेनशॉ, स्टीवन स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, डेविड वॉर्नर।

Also Read: VIRAT KOHLI को लेकर इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने दिया बड़ा बयान कहा- ‘बेटा जब तू अंडर 19 खेलता था तब तेरा बाप टेस्ट क्रिकेटर था’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version