Home स्पोर्ट्स IPL 2023 के शुरू होने से पहले जारी किए गए सख्त दिशा-निर्देश,...

IPL 2023 के शुरू होने से पहले जारी किए गए सख्त दिशा-निर्देश, यहां जानिए नया नियम

0
IPL 2023
IPL 2023

IPL 2023: ​​कोरोना वायरस ने अपना असर पूरी दुनिया पर डाला है। क्रिकेट जगत पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ा है। अब ये महामारी काफी हद तक काबू में आ गई है। लेकिन फिर भी इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। IPL के अगले सीज़न की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है। 2019 के बाद पहली बार IPL में होम एंड अवे फॉर्मेट देखने को मिलेगा। हालांकि इस दौरान भी कई प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

7 दिनों का आइसोलेशन

ESPNCricinfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी फ्रेंचाइजी को आईपीएल की अधिसूचना में कहा गया है कि कोविड पॉजिटिव खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को 7 दिनों के आइसोलेशन से गुजरना होगा।    आइसोलेशन के दौरान, जिस व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है, उसे टीम के साथ रहने या टीम के बाकी सदस्यों के साथ किसी गतिविधि या कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आईपीएल के चिकित्सा दिशानिर्देशों में कहा गया है, “हालांकि भारत में कोविड के मरीजों की संख्या में गिरावट आई है, फिर भी हमें उभरते हुए तनाव से सावधान रहना होगा, जो नियमित अंतराल पर चिंता का विषय बन रहे हैं।”

ये भी पढ़ें: IPL के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा के नाम दर्ज है ये शर्मनाक रिकॉर्ड, यहां जानिए

ऐसे हो सकेंगे दोबारा टीम में शामिल

कोविड पॉजिटिव पाए जाने वाले खिलाड़ियों को पांच दिनों के आइसोलेशन के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। यदि रिपोर्ट नेगेटिव आता है, तो वे टीम में दोबारा शामिल होने से पहले 24 घंटे के भीतर एक और परीक्षण से गुजरेंगे।

सभी खिलाड़ियों का नहीं होगा परीक्षण

दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि जिन खिलाड़ियों में लक्षण दिखाई देंगे, केवल उन्हीं का परीक्षण किया जाएगा। अभी पिछले दिनों साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मैट रेनशॉ कोविड पॉजिटिव होने के बावजूद भी प्लेइंग 11 का हिस्सा बन गए थे। लेकिन BCCI IPL जैसे बड़े टूर्नामेंट में ऐसी कोताही बरतने के मूड में नहीं है।

Exit mobile version