सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमस्पोर्ट्सIPL 2024: आईपीएल इतिहास में इन खिलाड़ियों के लिए हुई सबसे बड़ी...

IPL 2024: आईपीएल इतिहास में इन खिलाड़ियों के लिए हुई सबसे बड़ी ट्रेड डील, जानें कौन हुआ मालामाल

Date:

Related stories

IPL 2024:भारत में क्रिकेट को खेल से ऊपर काफी भावनात्मक स्तर पर देखा जाता है। ऐसे में हर साल होने वाला क्रिकेट का मेला मतलब इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल (IPL) 2024 की तैयारियां शुरू हो गई है। आपको बता दें कि आईपीएल 2024 के लिए 19 दिसंबर 2023 को दुबई में खिलाड़ियों की नीलामी होगी। ऐसे में अब नीलामी होने में एक महीने से भी कम का वक्त बचा है। वहीं, आईपीएल 2024 के लिए खिलाडियों को रिटेन करने और ट्रेडिंग विंडो 26 नवंबर 2023 तक ही खुली है।

ये खिलाड़ी हुआ सबसे अधिक मालामाल

आईपीएल इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा खिलाड़ियों का ट्रांसफर और ट्रेड क्या रहा है। किस खिलाड़ी को इसमें सबसे अधिक कमाई हुई। भारत के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को साल 2023 में केकेआऱ ने 10.75 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स से खरीदा था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी क्विन्टन डीडॉक साल 2019 के सीजन में आरसीबी से मुंबई इंडियंस टीम में ट्रांसफर हुआ था। मुंबई इंडियंस ने इसके लिए 2.8 करोड़ रुपये की कीमत चुकाई थी।

ये थी आईपीएल की सबसे बड़ी ट्रेडिग डील

भारतीय ओपनर खिलाड़ी शिखर धवन को साल 2019 में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद से खरीदा था। इसके लिए दिल्ली कैपिटल्स ने 5 करोड़ से अधिक की रकम अदा की थी। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ी विजय शंकर, अभिषेक शर्मा और शाहबाद नदीम को सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने साथ किया था। न्यूजीलैंड के तेज खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट साल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स से मुंबई इंडियंस में चले गए थे। ये टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे बड़ी ट्रेड डील थी।

इन खिलाड़ियों का नाम भी है शामिल

वहीं, साल 2019 में भारतीय खिलाड़ी आर अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली कैपिटल्स से खरीद लिया था। ये डील 1.5 करोड़ रुपये में हुई थी। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाज अजिक्य रहाणे को 2020 में दिल्ली कैपिटल्स ने लगभग 2 करोड़ रुपये की रकम में खरीदा था।

आपको बता दे कि खिलाड़ियों की अदला-बदली का ये नियम साल 2018 से शुरू हुआ था। इसमें आईपीएल की नीलामी होने से एक महीने पहले खिलाड़ियों की ट्रेडिंग होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories