रविवार, मई 5, 2024
होमस्पोर्ट्सआज भी हो रही है क्रिकेट में फिक्सिंग? Sportradar की रिपोर्ट में...

आज भी हो रही है क्रिकेट में फिक्सिंग? Sportradar की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Date:

Related stories

Meerut News: समाज के खिलाफ लड़ते हुए मेरठ की बेटी ने चीन में लहराया भारत का परचम, जानें किरण बालियान के कामयाबी की कहानी

Meerut News: एशियन गेम्स में भारत का खाता खोलने वाली गोला फेंक एथलीट किरण बालियान के सफलता की कहानी दिलचस्प है।

Sportradar: भारत देश में जो फैन बेस और दीवानापन क्रिकेट को लेकर है वो और किसी खेल को लेकर नहीं है। हमारे देश में क्रिकेटरों को सुपरस्टार का दर्जा दिया जाता है। देश के युवा इन क्रिकेटरों के कपड़े से लेकर हेयर स्टाइल तक सभी चीजें फॉलो करते हैं। लेकिन अब इसी क्रिकेट के खेले को लेकर बहुत बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस खुलासे से खेल प्रेमियों को काफी बड़ा धक्का लग सकता है। दुनिया भर में खेलों में होने वाली सट्टेबाजी, फिक्सिंग और भ्रष्टाचार की जांच करने वाली मशहूर इंटरनेशनल एजेंसी स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज की एक रिव्यू रिपोर्ट में बहुत ही ज़्यादा हैरान और विस्मित कर देने वाली बात सामने आई है।

Also Read: MI vs UPW WPL 2023: Issy Wong का ‘कहर’, 3 गेंदों में 3 विकेट झटक मचाया तहलका, देखें Video

स्पोर्टरडार ने जारी की रिपोर्ट

स्पोर्टरडार के द्वारा जारी किये गए रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 में कुल मिलाकर 13 क्रिकेट मैच शक के दायरे में आए हैं। इन 13 मैचों में फिक्सिंग या भ्रष्टाचार होने का शक जताया गया है। हालांकि अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि ये मैच किसी T20 लीग के हैं या फिर इंटरनेशनल लेवल के है।

क्या है स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज यूनिट

स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज यूनिट काफी अनुभवी रिसर्च करने वाले लोगों की एक इंटरनेशनल टीम है। ये यूनिट दुनिया के सभी खेलों में स्पॉट फिक्सिंग और भ्रष्टाचार का विश्लेषण करने के लिए जानी जाती है। 28 पन्नों की जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल 2022 में क्रिकेट में कुल 13 ऐसे मुकाबले खेले गए जो कि संदेह के घेरे में है। मुकाबलों के दौरान किसी भी संदेहास्पद गतिविधि का पता लगाने के लिए एक एप्लिकेशन यूनिवर्सल फ्रॉड डिटेक्शन सिस्टम का उपयोग किया जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कई ऐसे खेल है जिनमें संदिग्ध गतिविधि पिछली बार की तुलना में काफी कम हो गए हैं। लेकिन क्रिकेट में पिछले वर्ष बढ़ोतरी देखने को मिली। आपको बता दे कि ‘स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज’ ने क्रिकेट के खेल में कभी भी एक वर्ष के भीतर 13 मामले दर्ज नहीं किये थे। क्रिकेट के खेल में ये उच्चतम वार्षिक आंकड़े हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories